News Nation Logo

LIC IPO Latest Update: LIC के IPO में PMJJBY के बीमाधारकों के लिए भी रिजर्व रहेगा कोटा

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 22 Feb 2022, 10:48:04 AM
LIC IPO Latest Update

LIC IPO Latest Update (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • PMJJBY के बीमाधारकों को एलआईसीके आईपीओ में छूट मिलेगी
  • प्रति व्यक्ति अधिकतम बोली की राशि 2 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होगी

मुंबई:  

LIC IPO Latest News Update: देश की सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation-LIC) के आईपीओ (LIC IPO) को लेकर हर तरफ सरगर्मी बढ़ गई है. एलआईसी के अध्यक्ष एम आर कुमार का कहना है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana-PMJJBY) के बीमाधारकों को एलआईसीके आईपीओ में छूट मिलेगी. उनका कहना है कि पीएमजेजेबीवाई भारतीय जीवन बीमा निगम का एक हिस्सा है और यही वजह है कि उनके बीमाधारकों के लिए आईपीओ में आरक्षण रहेगा.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी के भाव में रहेगी मजबूती, जानकार जता रहे हैं अनुमान

2015 में शुरू हुई थी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए 9 मई 2015 को PMJJBY शुरू की थी. इस प्लान को लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है. इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है. बीमा कवर की अवधि के दौरान अगर बीमित व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो परिवारवालों (नॉमिनी) को 2 लाख रुपये मिलते हैं और स्कीम के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये है. 

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार के निवेशकों को वित्त वर्ष 2022-23 में मिलेगा पैसा बनाने का बेहतरीन मौका, जानिए कैसे

बता दें कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की पेशकश भारतीय जीवन बीमा निगम के जरिए की जाती है. पिछले हफ्ते बाजार नियामक संस्था भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के सामने दाखिल किए गए रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) के अनुसार एलआईसी के पात्र बीमाधारको को आईपीओ में आरक्षण दिया जाएगा. हालांकि इसके तहत प्रति व्यक्ति अधिकतम बोली की राशि 2 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होगी. LIC के पॉलिसीधारकों के लिए 10 फीसदी तक यानी 3.16 करोड़ से शेयर आरक्षित रहेंगे.

First Published : 22 Feb 2022, 10:48:04 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.