logo-image

RBI Credit Policy: सोना और ज्वैलरी पर 90 फीसदी तक मिलेगा कर्ज, RBI का बड़ा ऐलान

RBI Credit Policy: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने ब्याज दरों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं करने की घोषणा की है. मौद्रिक नीति समिति (MPC) के सभी 6 सदस्य ब्याज दरों में बदलाव नहीं करने के पक्ष में थे.

Updated on: 06 Aug 2020, 03:45 PM

मुंबई:

RBI Credit Policy 6 Aug 2020: RBI ने आज की क्रेडिट पॉलिसी में सोना (Gold) और ज्वैलरी (Jewellery) पर कर्ज (Loan) की वैल्यू को बढ़ाने का ऐलान किया है. आम लोग अब सोना और ज्वैलरी पर 90 फीसदी तक कर्ज ले सकेंगे. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने कहा कि परिवारों पर कोविड- 19 के प्रभाव को कम करने के लिये उन्हें अब सोने के एवज में मूल्य का 90 प्रतिशत तक कर्ज दिया जायगा, जो 31 मार्च 2021 तक लागू रहेगा. बता दें कि मौजूदा समय में सोना और ज्वैलरी के ऊपर 75 प्रतिशत तक कर्ज दिया जा रहा है. एक अप्रैल 2021 या उसके बाद लिए जाने वाले नए कर्ज के लिए पुराना 75 फीसदी वाला अनुपात लागू होगा.

यह भी पढ़ें: RBI Credit Policy: चालू वित्त वर्ष में GDP ग्रोथ निगेटिव रहने का अनुमान

ब्याज दरों में नहीं किया बदलाव
भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank-RBI) के गवर्नर की अगुवाई वाली मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee-MPC) की तीन दिन की बैठक चार अगस्त से शुरू होकर आज यानि 6 अगस्त को खत्म हो गई है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने ब्याज दरों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं करने की घोषणा की है. मौद्रिक नीति समिति (MPC) के सभी 6 सदस्य ब्याज दरों में बदलाव नहीं करने के पक्ष में थे. शक्तिकांत दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में GDP ग्रोथ निगेटिव रहने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: RBI Monetary Policy 6 Aug 2020: रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया

अच्छी पैदावार से ग्रामीण इकोनॉमी में रिकवरी
शक्तिकांत दास ने कहा कि NBFC के लिए अब फंड जुटाना आसान हो सकता है और क्रेडिट फ्लो सुधारने के लिए RBI कदम उठाएगा. कंपनियों के बॉन्ड पर रिस्क प्रीमियम कम हुआ है. अच्छी पैदावार से ग्रामीण इकोनॉमी में रिकवरी देखने को मिल रही है. उन्होंने कहा कि इकोनॉमिक रिवाइवल के लिए महंगाई पर नजर रखे हुए हैं. उन्होंने कहा कि Franklin Templeton संकट के बाद म्यूचुअल फंड में स्थिरता देखी जा रही है. रिजर्व बैंक ने पॉलिसी में NABARD और NHB के लिए 10,000 करोड़ रुपये की स्पेशल लिक्विडिटी का ऐलान किया है. इसके अलावा आरबीआई ने COVID-19 संकट पर स्पेशल रेजॉल्यूशन फ्रेमवर्क भी बनाया है. RBI ने KV Kamath की अध्यक्षता में कमेटी के गठन का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि सोना और ज्वैलरी पर 90 फीसदी तक कर्ज मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Covid-19: फैक्टरियों में फिर से बढ़ रही है रौनक, 60 फीसदी श्रमिक काम पर लौटे

भारतीय अर्थव्यवस्था में रिकवरी शुरू: शक्तिकांत दास
RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में रिकवरी शुरू हो गई है. भारत के फॉरेक्स रिजर्व में बढ़ोतरी देखने को मिली है. हालांकि उन्होंने कहा कि ग्लोबल इकोनॉमी की स्थिति अभी भी कमजोर है और जनवरी से जून के दौरान ग्लोबल इकोनॉमी की स्थिति कमजोर रही है. उन्होंने कहा कि 31 जुलाई तक देश का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 53,460 करोड़ डॉलर हो गया है. MPC ने पॉलिसी पर नरम रुख बरकरार रखा है. दास ने कहा कि रिटेल महंगाई नियंत्रण में है. उन्होंने कहा कि दूसरी छमाही में महंगाई दर घटने का अनुमान है. हालांकि उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थों के दाम बढ़ने का खतरा बरकरार है.