logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Gold Silver Rate Today 29 May 2020: MCX पर बाजार खुलने से पहले सोने-चांदी में क्या बनाएं ट्रेडिंग की रणनीति, जानिए दिग्गज एक्सपर्ट का नजरिया

Gold Silver Rate Today 29 May 2020: बीते सत्र में डॉलर इंडेक्स में करेक्शन और अमेरिका-चीन में तनाव की वजह से शाम के सत्र में सोने-चांदी की कीमतों को सपोर्ट मिलते हुए देखा गया.

Updated on: 29 May 2020, 08:02 AM

मुंबई:

Gold Silver Rate Today 29 May 2020: गुरुवार को सोने-चांदी (Gold Silver Price Today) की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला. बीते सत्र में सोना-चांदी मजबूती के साथ खुले थे लेकिन दोपहर के सत्र में ग्लोबल शेयर बाजारों में रिकवरी की वजह से बुलियन (Bullion Price) में मुनाफावसूली दर्ज की गई. जापान और यूरोपियन यूनियन के द्वारा राहत पैकेज (Stimulus Package) की घोषणा से वैश्विक शेयर बाजारों (Global Equities) में मजबूती देखने को मिली.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो की 3 फीसदी और हिस्सेदारी बिकने की संभावना, कर्ज मुक्त होने की ओर बढ़ी RIL

हालांकि डॉलर इंडेक्स में करेक्शन और अमेरिका-चीन में तनाव की वजह से शाम के सत्र में सोने-चांदी की कीमतों को सपोर्ट मिलते हुए देखा गया. आज यानि शुक्रवार (29 मई 2020) के कारोबार में सोने-चांदी (Today Gold Silver News) में रणनीति बनाने को लेकर दिग्गज जानकारों का नजरिया जान लेते हैं.

सोने और चांदी में ट्रेडिंग को लेकर एक्सपर्ट्स की राय

पृथ्वी फिनमार्ट प्राइवेट लिमिटेड (Prithvi Finmart Pvt Ltd) के डायरेक्टर (कमोडिटी एंड करेंसी) मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक हफ्ते का आखिरी कारोबारी दिन होने की वजह से सोने-चांदी में उतार-चढ़ाव रह सकता है. हालांकि उनका कहना है कि निचले भाव पर कीमतों में सपोर्ट बना रहेगा. मनोज का कहना है कि सोना और चांदी क्रमश: 45,920 रुपये और 47,700 रुपये के महत्वपूर्ण निचले स्तर को होल्ड कर सकते हैं. उनका कहना है कि अगर सोने का भाव 46,330 रुपये के ऊपर टिका रहता है तो भाव उछलकर 46,550-46,700 रुपये के ऊपरी स्तर को छू सकता है. वहीं चांदी भी 48,500 रुपये के ऊपर टिकने पर 48,850-49,100 रुपये के ऊपरी स्तर को छू सकती है. मनोज जैन का कहना है कि ट्रेडर्स को आज के लिए सोने और चांदी में गिरावट पर खरीदारी की रणनीति बनानी चाहिए.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार के इस एक फैसले से जापान, चीन, यूरोपीय संघ और रूस को होगा बड़ा नुकसान

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में MCX पर सोना जून वायदा में 46,550-46,750 रुपये के लक्ष्य के लिए 46,250 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. सोने के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 46,000 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. दूसरी ओर चांदी जुलाई वायदा में 48,250 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 48,850-49,200 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. चांदी के इस सौदे के लिए 47,850 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक इंट्राडे में MCX पर सोना जून वायदा में 46,100 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 46,700 रुपये का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. सोने के इस कॉन्ट्रैक्ट में 45,850 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. वहीं चांदी जुलाई वायदा में 49,000 रुपये के लक्ष्य के लिए 48,200 रुपये के भाव पर खरीदारी से फायदा है. चांदी के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 47,550 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: यूको बैंक (UCO Bank) के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, कर्ज की ब्याज दरों में की इतनी कटौती

कार्वी कॉमट्रेड (Karvy Comtrade) के हेड रिसर्च वीरेश हीरेमथ के मुताबिक आज के कारोबार में MCX पर सोना जून वायदा में 46,400 रुपये के लक्ष्य के लिए 46,250 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए 46,150 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. वहीं चांदी जुलाई वायदा में भी 48,400 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 49,000 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. चांदी के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 48,100 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

तरुणसत्संगीडॉटकॉम के प्रमुख तरुण सत्संगी (Tarun Satsangi) के मुताबिक MCX पर सोना जून वायदा में 46,700 रुपये के भाव पर बिकवाली फायदेमंद है. उनका कहना है कि सोने के इस सौदे में 46,100 रुपये के लक्ष्य के लिए ट्रेडर्स को 46,820 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Covid-19: एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग ने भी भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर जताया ये अनुमान

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)