logo-image

Gold Rate: सोने की कीमतों ने तोड़े अब तक के सभी रिकॉर्ड, 72,000 के पार निकली पीली धातु

Gold and Silver Price Hike: सोने-चांदी के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. दोनों धातुओं के दाम रोजाना नए रिकॉर्ड बना रहे हैं. बुधवार को एक बार फिर से सोने और चांदी के दाम में इजाफा दर्ज किया गया.

Updated on: 10 Apr 2024, 09:17 PM

नई दिल्ली:

Gold and Silver Price Hike: भारतीय सर्राफा बाजार एक के बाद एक नए रिकॉर्ड बना रहा है. इस सप्ताह की शुरुआत से ही दोनों धातुओं के दाम में उछाल बना हुआ है, बुधवार को भी बाजार में तेजी बनी रही और सोने की कीमतों ने अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. इसी के साथ दिल्ली-एनसीआर में सोना पहली बार 72,000 के पार चला गया. विदेशी बाजार से मिल रहे मजबूत संकेतों के चलते सोने धातुओं की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है और ये रोजाना नए हाई पर पहुंच रही हैं.

ये भी पढ़ें: मिशन चंद्रयान-4 को लेकर बड़ा अपडेट, एस्ट्रोनॉट के साथ मून पर लैंड होगा भारत का अगला मिशन, ये रही तारीख

अब क्या हैं सोने चांदी के दाम

दिल्ली एनसीआर के सर्राफा बाजार में बुधवार (10 अप्रैल) को सोने की कीमतों में 160 रुपये का उछाल दर्ज किया गया. इसी के साथ 24 कैरेट सोने की कीमत चढ़कर 72,000 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. इससे पहले मंगलवार को सोने का भा 71,840 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. सोने के साथ चांदी के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं. बुधवार को चांदी की कीमत में 200 रुपये की बढ़ोतरी हुई. इसके बाद सोना पहली बार 84,700 रुपये प्रति किलोग्राम के नए हाई पर पहुंच गया. मार्केट एक्सपर्ट्स की मानें तो आने वाले दिनों में चांदी की कीमत 1 लाख रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच सकती है.

ये भी पढ़ें: भारत आएंगे टेस्ला के मालिक एलन मस्क, नई दिल्ली में पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात, होगी बड़ी डील

एक लाख तक पहुंच सकते हैं चांदी के दाम

सोने के दाम में उछाल को देखते हुए एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट सौमिल गांधी का कहना है कि ग्लोबल मार्केट्स में मजबूती के रुख से संकेत के चलते दिल्ली के बाजारों में 24 कैरेट सोने की कीमत 72,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऐतिहासिक रिकॉर्ड ऊंचाई पर है. जो पिछले दिन के क्लोजिंग रेट से 160 रुपये अधिक है. वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम 2,356 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गए हैं. जो बीते दिन के बंद हुए दाम से 6 डॉलर ज्यादा है.

ये भी पढ़ें: Eid al-Fitr 2024: भारत में दिखा चांद, कल देशभर में मनाई जाएगी ईद, PM मोदी ने दी मुबारकबाद 

एमसीएक्स पर सोने-चांदी के दाम

वहीं मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर वायदा कारोबार में सोना दिन के कारोबार में 71,709 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर पर बना रहा. जबकि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर दिन में कारोबार में चांदी का भाव 83,092 रुपये प्रति किलोग्राम के नए हाई पर पहुंच गया.