logo-image

यूएस फेडरल अध्यक्ष ने दरों में बढ़ोतरी पर धैर्य रखने को कहा

यूएस फेडरल अध्यक्ष ने दरों में बढ़ोतरी पर धैर्य रखने को कहा

Updated on: 04 Nov 2021, 09:15 AM

वॉशिंगटन:

यूएस फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष, जेरोम पॉवेल ने जोर देकर कहा कि फेड ब्याज दरों को बढ़ाने पर धैर्य रखे। केंद्रीय बैंक इस नवंबर के अंत में मुद्रास्फीति की बढ़ती चिंताओं के बीच अपनी संपत्ति की खरीद को कम करना शुरू करने के लिए तैयार है।

पॉवेल ने बुधवार दोपहर दो दिवसीय नीति बैठक के समापन के बाद एक आभासी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, हमारी टैपिंग एसेट खरीद शुरू करने का हमारा निर्णय हमारी ब्याज दर नीति के बारे में कोई सीधा संकेत नहीं है।

उन्होंने कहा कि हम आर्थिक स्थितियों के लिए एक अलग और अधिक कड़े परीक्षण को स्पष्ट करना जारी रखेंगे, जिसे संघीय निधि दर बढ़ाने से पहले पूरा करने की आवश्यकता होगी।

यूएस फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष ने कहा कि हमें नहीं लगता कि यह अब और दरें बढ़ाने का समय है। अगर हम यह निष्कर्ष निकालते हैं कि ऐसा करना आवश्यक है, तो हम धैर्य रखेंगे, लेकिन हम संकोच नहीं करेंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को जारी एक नीतिगत बयान में, फेड ने संघीय निधि दर को लगभग शून्य के रिकॉर्ड-निम्न स्तर पर अपरिवर्तित रखने का संकल्प लिया।

इस बीच, केंद्रीय बैंक ने इस नवंबर के अंत में अमेरिकी ट्रेजरी प्रतिभूतियों के लिए अपनी शुद्ध संपत्ति खरीद की मासिक गति को 10 बिलियन डॉलर और एजेंसी बंधक-समर्थित प्रतिभूतियों के लिए 5 बिलियन डॉलर से कम करना शुरू करने का फैसला किया।

फेड ने प्रति माह 120 बिलियन डॉलर की गति से अपने परिसंपत्ति खरीद कार्यक्रम को जारी रखने का वादा किया, जिसमें यूएस ट्रेजरी सिक्योरिटीज में 80 बिलियन डॉलर और एजेंसी बंधक-समर्थित प्रतिभूतियों में 40 बिलियन डॉलर शामिल हैं, जब तक कि रोजगार और मुद्रास्फीति पर काफी आगे की प्रगति नहीं हो जाती।

पॉवेल ने फेड की नीति-निर्माण समिति, फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) का जिक्र करते हुए कहा कि आज की बैठक में, समिति ने फैसला किया कि अर्थव्यवस्था ने इस परीक्षण को पूरा कर लिया है और अपनी संपत्ति खरीद की गति को कम करना शुरू करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि अगर अर्थव्यवस्था उम्मीद के मुताबिक व्यापक रूप से विकसित होती है, तो हम मानते हैं कि शुद्ध संपत्ति खरीद की गति में इसी तरह की कटौती हर महीने उचित होगी, जिसका अर्थ है कि हमारी प्रतिभूतियों में बढ़ोतरी अगले साल के मध्य तक समाप्त हो जाएगी।

पीटरसन इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स के सीनियर फेलो जोसेफ गैगनन ने कहा कि टेपिंग पर फेड के फैसले की व्यापक रूप से उम्मीद थी और बाजारों में इसका स्वागत किया गया है।

गैगनन ने कहा बॉन्ड यील्ड और डॉलर घोषणा के बाद बहुत कम स्तर पर चले गए है, स्टॉक की कीमतें थोड़ी बढ़ीं। बॉन्ड यील्ड के मौजूदा पैटर्न को जोड़ने से पता चलता है कि बाजार सहभागियों को उम्मीद है कि फेड 2022 की दूसरी छमाही में लगभग आधा प्रतिशत की दर बढ़ाएगा।

हालांकि, वेल्स फारगो सिक्योरिटीज के मुख्य अर्थशास्त्री जे एच ब्रायसन का मानना है कि एफओएमसी एक कड़ा चक्र शुरू करने से पहले 2023 तक इंतजार करेगा।

ब्रायसन ने बुधवार को एक बयान में कहा कि हम मानते हैं कि पेरोल का स्तर 2022 के अंत तक अपने पूर्व-महामारी शिखर पर वापस नहीं आएगा।

उन्होंने कहा कि लेकिन हम आसानी से स्वीकार करते हैं कि समिति कुछ हद तक अपनी गति को आगे बढ़ा सकती है यदि पेरोल हमारे वर्तमान पूर्वानुमान से अधिक तेजी से ठीक हो जाता है और/या मुद्रास्फीति बहुत अधिक रहती है।

हाल के महीनों में अमेरिकी मुद्रास्फीति की दर ऊंचे बने रहने के कारण टेपरिंग की घोषणा की गई। वाणिज्य विभाग के अनुसार, सितंबर से 12 महीनों में, कोर व्यक्तिगत उपभोग व्यय (पीसीई) मूल्य सूचकांक, फेड का पसंदीदा मुद्रास्फीति उपाय, चौथे सीधे महीने के लिए 3.6 प्रतिशत बढ़ गया, जो मई 1991 के बाद से उच्चतम स्तर पर बना हुआ है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.