News Nation Logo
Breaking
पहले बड़े मंगल के मौके पर लखनऊ में बजरंगबली के मंदिरों पर दर्शनार्थियों की भीड़ मैरिटल रेप का मामला SC पहुंचा, याचिकाकर्ता खुशबू सैफी ने दिल्ली HC के फैसले को SC में चुनौती दी मुंबई : कार्तिक चिदंबरम और उनसे जुडे ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी दिल्ली : कुतुबमीनार के कुव्वुतुल इस्लाम मस्जिद मामले की याचिका पर साकेत कोर्ट में सुनवाई टली मथुरा जिला अदालत में एक और याचिका, शाही ईदगाह मस्जिद को सील करने की मांग दाऊद के करीबी और 1993 मुंबई धमाकों के वॉन्टेड आरोपियों को गुजरात ATS ने पकड़ा चारधाम यात्रा को धीमा करेगी उत्तराखंड सरकार, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने भीड़ को बताई वजह वाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश नही होगी, तीन दिन का और समय मांगा जाएगा राजस्थान : पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 14 मई की द्वितीय पारी की परीक्षा दोबारा ली जाएगी जम्मू कश्मीर : राजौरी इलाके के कई वन क्षेत्रों में भीषण आग, बुझाने में जुटे फायर टेंडर्स राजस्थान में 5 दिन लू से राहत, 9 दिन बाद 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे आया पारा

Coronavirus (Covid-19): मूडीज (Moody's) ने भारत की रेटिंग घटाने के बाद अब छोटे लोन को लेकर कही ये बड़ी बात

Coronavirus (Covid-19): भारत के सॉवरेन डॉउनग्रेड के पीछे के प्रमुख कारणों को गिनाते हुए मूडीज ने कहा कि वित्तीय प्रणाली पर जोखिम बढ़ रहा है. कुछ सेक्टर कोरोनावायरस के प्रकोप से पहले ही तनावग्रस्त थे.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 Jun 2020, 07:33:19 AM
Moodys Investors Service

मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस (Moodys Investors Service) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

Coronavirus (Covid-19): वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस (Moody's Investors Service) ने भारत की सॉवरेन रेटिंग घटाने के कुछ दिनों बाद बुधवार को कहा है कि अब खुदरा (Retail) और एसएमई ऋणों (SME Loans) की गुणवत्ता में भी गिरावट आएगी. भारत के सॉवरेन डॉउनग्रेड के पीछे के प्रमुख कारणों को गिनाते हुए मूडीज ने कहा कि वित्तीय प्रणाली पर जोखिम बढ़ रहा है. कुछ सेक्टर कोरोनावायरस के प्रकोप से पहले ही तनावग्रस्त थे. एनबीएफआई के लिए संपत्तियां और देनदारियां दोनों निकट भविषय में तनावग्रस्त होंगी, जो कि बैंक ऋणों का लगभग 10-15 प्रतिशत है.

यह भी पढ़ें: खेसारी मिश्रित चने की खरीद से लाखों किसानों को होगा फायदा, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का बड़ा बयान

अब खुदरा और एसएमई ऋण की भी गुणवत्ता बिगड़ेगी: मूडीज
निजी विद्युत सेक्टर पर आठ-10 प्रतिशत बैंक ऋण हैं. ऑटो वैल्यू चेन में ज्यादातर ऋणदाता बैंक निजी क्षेत्र के हैं. मूडीज ने कहा है कि अब खुदरा और एसएमई ऋण की भी गुणवत्ता बिगड़ेगी, जो कुल ऋण का 44 प्रतिशत है. मूडीज इनवेंस्टर्स सर्विस ने कहा है कि नीति नियामक संस्थाएं निम्न वृद्धि दर, कमजोर राजकोषीय स्थितियों और वित्तीय क्षेत्र के बढ़ते तनाव से बढ़ रही चुनौतियों का सामना कर रही हैं. इसने कहा है कि वित्तीय प्रणाली पर जेखिम बढ़ रहा है। "रेटिंग्स और अधिकांश रेटेड बैंकों के अलग-अलग आंकलनों पर हमारी रेटिंग का संकेत नीचे की तरफ है.

यह भी पढ़ें: किसानों के लिए ऐतिहासिक फैसला, आवश्यक वस्तु अधिनियम (Essential Commodity Act) में किया गया बदलाव, जानिए कैबिनेट के अन्य बड़े फैसले

मूडीज ने कहा कि 80 प्रतिशत से अधिक रेटेड नॉन-फायनेंसिंग कंपनियों का परिदृश्य नकारात्मक है या डाउनग्रेड के लिए समीक्षाधीन है. दो-तिहाई रेटेड अवसंरचना पोर्टफोलियो का एक नेगेटिव पक्ष है. एजेंसी ने कहा है कि भारत का कर्ज का बोझ इसके समकक्षों से अधिक बना हुआ है और घाटा एफआरबीएम लक्ष्य से नीचे आ गया है. इसने कहा कि भारत में सुस्ती कोरोनावायरस के प्रकोप से पहले ही स्पष्ट थी, क्योंकि उसके कारक महामारी से पहले ही विकसित हो रहे थे और जोखिम नवंबर 2019 से ही बढ़ रहा था.

First Published : 04 Jun 2020, 07:33:19 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.