logo-image

केरल विधानसभा ने सर्वसम्मति से एलआईसी विनिवेश के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया

केरल विधानसभा ने सर्वसम्मति से एलआईसी विनिवेश के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया

Updated on: 16 Mar 2022, 07:30 PM

तिरुवनंतपुरम:

केरल विधानसभा ने बुधवार को सर्वसम्मति से केंद्र के खिलाफ जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के विनिवेश को लेकर एक प्रस्ताव पारित किया।

140 सदस्यीय विधानसभा चाहती थी कि केंद्र यह सुनिश्चित करे कि एलआईसी सार्वजनिक क्षेत्र में बनी रहे।

नियम 118 के तहत प्रस्ताव पेश करते हुए मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि निजी निवेशकों के हितों के लिए एलआईसी छोड़ना राष्ट्रीय हित के खिलाफ है और इसलिए केंद्र को इस पर आगे नहीं बढ़ना चाहिए।

विजयन ने कहा, केंद्र ने एलआईसी अधिनियम को वित्तीय विधेयक में शामिल करके और संसद में उचित विचार-विमर्श के बिना संशोधित किया।

एलआईसी की वित्तीय स्थिति पेश करते हुए विजयन ने कहा कि एलआईसी की संपत्ति 38,04,610 करोड़ रुपये आंकी गई है, जो केंद्र सरकार के एक साल के बजट अनुमान के बराबर है।

उन्होंने कहा कि एलआईसी का लाभ जो हर साल औसतन चार लाख करोड़ रुपये से अधिक है, देश के विकास के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है और अब तक एलआईसी 36,76,170.31 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

आगे विस्तार से बताते हुए, विजयन ने कहा कि एलआईसी ने अपने मुनाफे का 95 प्रतिशत बोनस के रूप में दिया, जो कि निजी क्षेत्र के भुगतान की तुलना में बहुत अधिक है और एलआईसी के लगभग एक चौथाई कार्यालय ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.