logo-image

Adani बने Israeli port के मालिक, 1.2 अरब डॉलर में खरीदा बंदरगाह

देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन गौतम अडानी ( Adani Group chairman Gautam Adani ) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. अडानी ग्रुप ( Adani Group ) ने इजरायल के एक बंदरगाह ( Haifa port ) को खरीद लिया है

Updated on: 22 Feb 2023, 10:19 PM

New Delhi:

देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन गौतम अडानी ( Adani Group chairman Gautam Adani ) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. अडानी ग्रुप ( Adani Group ) ने इजरायल के एक बंदरगाह ( Haifa port ) को खरीद लिया है. भारत में इजरायल के राजदूत नोर गिलोन ने आज यानी बुधवार को इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि अडानी ग्रुप ने हाइफा पोर्ट का पूरा भुगतान कर दिया है. भारत और इजरायल के द्विपक्षीय संबंधों के 30 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने अपने देश में अडानी ग्रुप द्वारा किए गए निवेश के महत्वपूर्ण बताया और साथ ही कंपनी की ओर से दूसरे क्षेत्रों में निवेश किए जाने की उम्मीद जताई. 

Fat Loss Tips : मोटापा कम करना चाहते हैं या वजन? जानें वेट लॉस और फैट लॉस के बीच का अंतर

इस पोर्ट पर 2054 तक होगी अडानी ग्रुप की ऑनरशिप

आपको बता दें कि अडानी ग्रुप ने पिछले दिनों इजरायल के सबसे बडे़ पोर्ट हाइफा को खरीदने की बोली जीत ली थी. जिसकी कीमत 1.2 बिलियन डॉलर रखी गई थी. यह बिड अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन (APSEZ) और गदोत ग्रुप (Gadot Group) की ओर से लगाई गई थी. जानकारी के अनुसार इस पोर्ट में अडानी ग्रुप का 70 शेयर और गदोत ग्रुप का 30 प्रतिशत शेयर होगा. इस पोर्ट पर दोनों की 2054 तक ऑनरशिप होगी. 

Indian Railways: अब रेलवे बनाएगा आपको लखपति, दे रहा व्यापार का मौका

भारत और इजरायल के बीच कनेक्टिविटी में सुधार होगा

इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इससे भारत और इजरायल के बीच कनेक्टिविटी में सुधार होगा. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस सौदे के मसौदे पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि यह सौदा दोनों देशों के बीच के कनेक्टिविटी में माइलस्टोन साबित होगा.