logo-image

Fat Loss Tips : मोटापा कम करना चाहते हैं या वजन? जानें वेट लॉस और फैट लॉस के बीच का अंतर

Fat Loss Tips : मोटापा आज के समय की सबसे बड़ी समस्या बन चुका है. यही वजह है कि आज हर कोई किसी न किसी तरह से मोटापा कम करने में जुटा है. कोई जिम में घंटों पसीना बहा रहा है तो कोई डाइट चार्ट को फॉलो कर रहा है

Updated on: 22 Feb 2023, 04:34 PM

New Delhi:

Fat Loss Tips : मोटापा आज के समय की सबसे बड़ी समस्या बन चुका है. यही वजह है कि आज हर कोई किसी न किसी तरह से मोटापा कम करने में जुटा है. कोई जिम में घंटों पसीना बहा रहा है तो कोई डाइट चार्ट को फॉलो कर रहा है. यहां तक की लोग छरहरा दिखने के चक्कर में खाना-पीना तक छोड़ रहे हैं. लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि वो मोटापा कम करना चाहते हैं या वजन? कई लोगों को तो वेट लॉस और फैट लॉस में अंतर ही मालूम नहीं है और इस कंफ्यूजन की स्थिति में वो बजाए फायदे के नुकसान कर बैठते हैं. 

फैट लॉस और वेट लॉस में अंतर

दरअसल, लोग मोटापे की तुलना वजन से करते हैं. जिसके चलते वो मोटापे को वजन वाली मशीन पर चेक करते हैं. वजन कम न होने पर वो निराश हो जाते हैं, क्योंकि वो समझते हैं कि फैट लॉस का मतलब है शरीर का वजन कम करना. ऐसे में हमें यह अच्छी तरह जान लेना चाहिए कि फैट लॉस और वेट लॉस में बड़ा अंतर होता है और लोग मोटापा कम करने की जगह वजन कम करने में जुट जाते हैं. जबकि वेट लॉस करने से उनका मेटाबॉलिज्म स्लो पड़ जाता है और मसल्स कमजोर होने लगती हैं. इसलिए आपको वेट नहीं, बल्कि फैट लॉस करना चाहिए. 

मसल्स लॉस में अंतर

छरहरा दिखने के लिए हमें अपनी बॉडी पर जमा एक्स्ट्रा चर्बी को घटाना होता है. वहीं, फैट लॉस की मतबल होता है बॉडी में जमा फैट कम करना.  इसलिए आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि बॉडी में मसल्स ही नहीं बल्कि वॉटर वेट भी होता है. इसलिए अगर आपका वेट लॉस हो रहा है तो इसका मतलब यह नहीं कि आपका मोटापा भी कम हो रहा हो. क्योंकि मसल्स कम होने की स्थिति में भी वेट लॉस कम होना शुरू हो जाता है. 

Twitter se Kamai: अब लोगों को मालामाल बनाएगा ट्विटर, एक ट्वीट करने के मिलेंगे इतने पैसे

वजन कम करें या मोटापा?

वहीं, फैट लॉस की स्थिति में होता है कि आपका वजन तो उतना ही रहे, लेकिन आपको अपनी बॉडी में पतलापन या हल्कापन नजर आए. यहां तक कि आपको अपने पुराने कपड़े भी ढीले आने लगे. एक्सपर्ट्स की मानें तो वजन कम करना आपने के लिए अधिक नुकसानदेह होता है. सामान्यतः शरीर का वजन तब कम होता है जब आप करसत के साथ कम कैलोरी कंज्यूम करते हैं. जबकि मोटापा कम करने में केवल बॉडी में स्टोर फैट की मात्रा को कम किया जाता है.