logo-image

Indian Railways: अब रेलवे बनाएगा आपको लखपति, दे रहा व्यापार का मौका

Indian Railways Business: अगर आप रेलवे के साथ जुड़कर पैसा कमाना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि आईआरसीटीसी आपको लाखों रुपए कमाने का शानदार मौका दे रहा है.

Updated on: 22 Feb 2023, 05:25 PM

highlights

  • रेलवे के साथ जुड़कर कमा सकते हैं मोटा फंड
  • आईआरसीटीसी सालाना खरीदता है 70,000 करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रोडक्ट

नई दिल्ली :

Indian Railways Business: अगर आप रेलवे के साथ जुड़कर पैसा कमाना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि आईआरसीटीसी आपको लाखों रुपए कमाने का शानदार मौका दे रहा है. जानकारी के मुताबिक, इंडियन रेलवे हर साल लगभग  70,000 करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रोडक्ट खरीदता है. जिनमें डेली यूज से लेकर इंजीनियरिंग प्रोडक्ट्स शामिल होते हैं.  बस इसी स्कीम के तहत आप रेलवे से टाईअप कर सकते हैं. साथ ही छोटे कारोबारी बनकर लाखों रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं.  इसके लिए आपको  रेलवे की आवश्यकता के अनुसार सामान बेचना होगा. 

ये है रजिस्ट्रेशन का तरीका 
अगर आप रेलवे से जु़ड़कर लाखो रुपए कमाना चाहते हैं तो https://ireps.gov.in पर रजिस्ट्रेश कर सकते हैं. आपको बता दें कि रेलवे की एक पॅालिसी है जो मार्केट में सबसे सस्ता सामान बेचता है उसी से प्रोडेक्ट खरीदता है. इसलिए आपको ऐसे प्रोडेक्ट का चुनाव करना होगा जो मार्केट में सस्ता हो.  रेलवे के साथ व्यापार करने के लिए आपको कुछ जरूरी शर्तों को पूरा करना होगा. जैसे डिजिटली सिग्नेचर बनवाना होगा. जिसकी मदद से आपको https://gem.gov.in पर जाकर टेंडर देखने में आसानी होगी.

यह भी पढ़ें : Back Pain: देश में हर पांचवा मरीज बैक पेन का शिकार, जानें क्या है सही इलाज

MSME को बढ़ावा देने का उद्देश्य 
आपको बता दें कि इसके पीछे सरकार का उद्देश्य छोटे कारोबार को बढ़ावा देना है. जानकारी के मुताबिक रेलवे के किसी टेंडर (railway tender) की लागत की 25 फीसदी तक की खरीद में एमएसएमई को 15 फीसदी तक की प्राथमिकता मिलेगी. इसके अलावा, छोटे उद्योगों  को धरोहर जमा राशि और सुरक्षा जमानत राशि जमा में छूट का प्रावधान किया गया है. यदि आप रेलवे के साथ जुड़कर व्यापार का मन बना रहे हैं तो रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं..