logo-image

किसानों के लिए खुशखबरी, PM-Kisan योजना के तहत अगस्त में अकाउंट में आएंगे 2 हजार रुपये, चेक कर लें अपना नाम

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme (PM-Kisan Scheme): केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार 2 महीने के बाद किसानों के अकाउंट में 2 हजार रुपये ट्रांसफर करने जा रही है.

Updated on: 06 Jun 2020, 03:27 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Scheme-Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme): पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को मिलने वाली अगली किस्त 1 अगस्त से मिलनी शुरू हो जाएगी. बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार 2 महीने के बाद किसानों के अकाउंट में 2 हजार रुपये ट्रांसफर करने जा रही है. बता दें कि इस योजना के जरिए किसानों को हर साल 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है.

यह भी पढ़ें: बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank Of Maharashtra) ने ब्याज दरों को लेकर किया बड़ा फैसला, होम, ऑटो और एजुकेशन लोन हो जाएंगे सस्ते

अगस्त से किसानों के अकाउंट में छठीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम-किसान स्कीम के सीईओ विवेक अग्रवाल का कहना है कि पीएम किसान की छठीं किस्त के तहत अगस्त से किसानों के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा. उनका कहना है कि इस स्कीम के तहत अब तक 9.54 करोड़ लोगों का डाटा वेरीफाई हो चुका है. कृषि मंत्रालय (Ministry of agriculture) के सूत्रों अनुसार रिकॉर्ड में गड़बड़ी की वजह से करीब 1.3 करोड़ किसानों को आवेदन करने के बाद पैसा नहीं मिल पाया है.

पीएम किसान स्कीम के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी
बता दें कि 1 दिसंबर 2019 से पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) के आवेदन के लिए आधार का होना जरूरी कर दिया गया है. अगर किसी आवेदक ने बगैर आधार के स्कीम में आवेदन किया तो उनके अकाउंट में 6 हजार रुपये नहीं आएंगे. जानकारों का कहना है कि पीएम किसान योजना के तहत आवेदन करते समय आधार नंबर नहीं होने या फिर गलत दर्ज करने पर इस योजना का फायदा नहीं मिल पाता है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने दिवाला कानून में किया संशोधन, डिफाल्ट के नए मामलों में 6 महीने तक नहीं होगी कार्रवाई 

गलती होने पर ऐसे किया जा सकता है सुधार
अगर आवेदन करते समय आधार नंबर को लेकर कोई गलती हो गई है तो किसान स्वंय भी फार्मर्स कॉर्नर पर जाकर सुधार कर सकते हैं. इसके अलावा किसान कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर भी इसमें सुधार कर सकते हैं. बता दें कि पिछले साल 30 नवंबर तक आधार को लेकर सरकार ने छूट दी थी लेकिन अब आधार नंबर की सही जानकारी देना जरूरी हो गया है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर फार्मर कॉर्नर पर जाकर आधार नंबर को सुधारने के लिए एडिट आधार फेलियर रिकार्ड (edit adhar failure record) पर क्लिक करना होगा. यहां पर किसान खुद आधार नंबर को अपडेट कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: Sovereign Gold Bond Scheme 2020-21: सरकार की गोल्ड बॉन्ड योजना के जरिए खरीद सकते हैं सस्ता सोना, जानें फायदे

  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  • पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
  • पीएम किसान हेल्पलाइन: 0120-6025109
  • ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, किसानों को अब मिलेगा उनकी उपज का सही दाम, जारी हो गए अध्यादेश

24 फरवरी 2019 को शुरू हुई थी पीएम-किसान योजना
मोदी सरकार ने आधार सीडिंग की अनिवार्य आवश्यकता की समयसीमा को 31 मार्च 2021 तक के लिए बढ़ाने को मंजूरी दे दी है. बता दें कि 24 फरवरी 2019 को पीएम-किसान योजना के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था. गौरतलब है कि 1 दिसंबर 2019 से किसान सम्मान निधि का पैसा पाने के लिए आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने औपचारिक रूप से इस योजना का शुभारंभ 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में आयोजित एक भव्य समारोह के साथ किया था. यह योजना एक दिसंबर, 2018 से ही प्रभावी है. पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को हर साल 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जाती है.