News Nation Logo
Banner

आसमान पर पहुंचे प्याज के दाम, 100 रुपये के करीब पहुंचा भाव, आलू और टमाटर भी छुड़ा रहे हैं पसीना

Onion Price Latest Update: कारोबारियों का कहना है कि कुछ समय में प्याज की कीमतें 100 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर को पार कर सकती हैं. फिलहाल मंडियों में टमाटर 50-60 रुपये प्रति किलोग्राम और आलू 45 रुपये के प्रति किलो के आस-पास बिक रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 Oct 2020, 12:13:21 PM
onion

Onion Price Latest Update (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:

Onion Price Latest Update: खेतों में खड़ी फसल को भारी नुकसान पहुंचने की खबरों की वजह से प्याज (Onion Price) की कीमतों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है. नासिक के थोक बाजारों में प्याज की कीमतों में भारी वृद्धि दर्ज की गई है. दिवाली के बाद दिल्ली और पंजाब जैसे उत्तर भारतीय बाजारों से मांग बढ़ने की संभावना से प्याज की कीमतों में और तेजी आने की उम्मीद है. कारोबारियों का कहना है कि कुछ समय में प्याज की कीमतें 100 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर को पार कर सकती हैं. ट्रेडर्स का कहना है कि फिलहाल मंडियों में टमाटर 50-60 रुपये प्रति किलोग्राम और आलू 45 रुपये के प्रति किलो के आस-पास बिक रहा है. 

यह भी पढ़ें: AC के इंपोर्ट पर प्रतिबंध लगाने से घरेलू उद्योग को लग सकता है बड़ा झटका: रिपोर्ट

चेन्नई में 73 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है प्याज 
चेन्नई के खुदरा बाजार में प्याज की कीमतें मंगलवार को 73 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं. यह दिल्ली, मुंबई जैसे महानगरों में प्याज का सबसे महंगा दाम है. केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने इस संबंध में आंकड़े जारी किए हैं. प्याज की कीमतें बढ़ने की वजह उत्पादक क्षेत्रों में बारिश होने से आपूर्ति बाधित होना है. आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली में प्याज का खुदरा भाव 51 रुपये प्रति किलोग्राम, कोलकाता में 65 रुपये प्रति किलोग्राम और मुंबई में 67 रुपये प्रति किलोग्राम रहा. विशेषज्ञों और व्यापारियों का मानना ​​है कि दक्षिण और पश्चिमी क्षेत्रों में भारी वर्षा से आपूर्ति बाधित हुई है और इससे खरीफ की फसल की आवक प्रभावित हुई है. यह आपूर्ति आने वाले हफ्तों में पूरी तरह से बहाल होने का अनुमान है. फिलहाल रबी फसल के दौरान एकत्रित प्याज बाजार में बेचा जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: आज बढ़ सकते हैं सोने-चांदी के दाम, जानिए क्या है वजह

आमतौर पर खपत वाले क्षेत्रों में कीमतें इस दौरान बढ़ जाती हैं, लेकिन प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में बारिश ने तबाही मचा दी है, जिससे आपूर्ति में कमी आई है. मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक चेन्नई में प्याज की कीमतें तेजी से बढ़कर 73 रुपये प्रति किलोग्राम रही, जबकि एक साल पहले यह कीमत 33 रुपये प्रति किलोग्राम थी। मुंबई में भी प्याज की कीमत पिछले साल के 56 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर अब 67 रुपये प्रति किलोग्राम रही, जबकि कोलकाता में यह कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 65 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी.

यह भी पढ़ें: Home Loan लेने जा रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें, 4 फीसदी से भी कम ब्याज पर मिल रहा है लोन

दिल्ली में कीमतें एक साल पहले की समान अवधि में 46 रुपये प्रति किलोग्राम थी जो अब बढ़कर 51 रुपये प्रति किलोग्राम हो गईं है. देश में प्याज के शीर्ष उत्पादक क्षेत्र महाराष्ट्र के नासिक में भी प्याज का खुदरा मूल्य मंगलवार को 66 रुपये प्रति किलोग्राम रहा, जो एक साल पहले की समान अवधि में 35 रुपये प्रति किलोग्राम था. प्याज की घरेलू उपलब्धता और बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने पिछले महीने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था.

First Published : 21 Oct 2020, 10:40:47 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो