News Nation Logo
Banner

AC के इंपोर्ट पर प्रतिबंध लगाने से घरेलू उद्योग को लग सकता है बड़ा झटका: रिपोर्ट

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एयर कंडीशनर (Air Conditioners) के इंपोर्ट पर प्रतिबंध सरकार की ओर से कई घोषणाओं का पूर्वसूचक भी हो सकता है, जिसमें कंपोनेंट्स पर आयात शुल्क बढ़ाना भी शामिल है.

IANS | Updated on: 21 Oct 2020, 08:40:12 AM
Air Conditioners AC

एयर कंडीशनर (Air Conditioners-AC) (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली :

भारत सरकार (Indian Government) ने हाल ही में घरेलू उद्योग को बढ़ावा देने और आयात निर्भरता को कम करने के लिए एयर कंडीशनर (Air Conditioners-AC) के आयात पर प्रतिबंध की घोषणा की है. विशेषज्ञों का कहना है कि इस कदम से उद्योग बाधित हो सकता है. हालांकि उनका यह भी कहना है कि लंबी अवधि में इस दिशा में पूरे सुधार की भी संभावना है. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह प्रतिबंध सरकार की ओर से कई घोषणाओं का पूर्वसूचक भी हो सकता है, जिसमें घटकों (कंपोनेंट्स) पर आयात शुल्क बढ़ाना भी शामिल है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: आज बढ़ सकते हैं सोने-चांदी के दाम, जानिए क्या है वजह

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस प्रकार, हम यह मानते हैं कि अगले पांच से सात वर्षो में भारत शायद अपनी आयात निर्भरता को लगभग शून्य कर देगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का एसी उद्योग अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है, जिसमें 35-40 ब्रांड हैं, जबकि शीर्ष छह कंपनियां 75-80 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी रखते हैं.

यह भी पढ़ें: जेफ बेजोस बनाम मुकेश अंबानी: भारत के रिटेल सेक्टर पर वर्चस्व की लड़ाई

एसी उद्योग में अधिक आत्मनिर्भर बनने की ओर बढ़ रहा है भारत: रिपोर्ट 
रिपोर्ट में बताया गया है कि हम मानते हैं कि व्यवसाय मॉडल व्यापक रूप से प्रभावित होंगे, क्योंकि भारत एसी उद्योग में अधिक आत्मनिर्भर बनने की ओर बढ़ रहा है. कम समय में यह ओईएम के साथ-साथ प्रमुख ब्रांडों (शीर्ष पांच से छह कंपनियां) को अधिक से अधिक व्यापार के मौके देगा. इसमें आगे कहा गया है कि कुछ ब्रांड अन्य ब्रांडों को अपनी अतिरिक्त क्षमता प्रदान करने पर भी विचार कर रहे हैं. लंबे समय तक अग्रणी ब्रांडों में भी विघटन होने की संभावना है, और उनकी पूंजी की तीव्रता बढ़ने की उम्मीद है.

First Published : 21 Oct 2020, 08:39:16 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो