logo-image

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) पर नहीं घटेगा टैक्स, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताई वजह

Petrol-Diesel Latest News: वित्त मंत्री ने कहा कि पिछली UPA सरकार ने ऑयल बॉन्ड (Oil Bonds) को जारी किया था और अब हमारी सरकार को उसके ब्याज का भुगतान करना पड़ रहा है.

Updated on: 17 Aug 2021, 12:52 PM

highlights

  • ऑयल बॉन्ड के ब्याज के रूप में 70,195.72 करोड़ रुपये से ज्यादा का भुगतान किया: वित्त मंत्री
  • सरकार को अभी भी 2026 तक 37,000 करोड़ रुपये ब्याज का भुगतान करना है: वित्त मंत्री

नई दिल्ली :

देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Today) की आसमान छूती कीमतों के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने एक बड़ा बयान दिया है. वित्त मंत्री ने कहा है कि पेट्रोल-डीजल के ऊपर लगने वाले टैक्स में किसी भी तरह की कोई कटौती नहीं की जाएगी. उन्होंने दोटूक कहा है कि अभी पेट्रोल-डीजल के ऊपर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती का सवाल ही नहीं उठता है. वित्त मंत्री ने कहा कि पिछली UPA सरकार ने ऑयल बॉन्ड (Oil Bonds) को जारी किया था और अब हमारी सरकार को उसके ब्याज का भुगतान करना पड़ रहा है. 

यह भी पढ़ें: ज्वैलर्स के लिए बड़ी राहत, अप्रैल से जुलाई के दौरान बढ़ा ज्वैलरी एक्सपोर्ट

37,000 करोड़ रुपये ब्याज का भुगतान करना बाकी
वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले 5 साल में मोदी सरकार ने ऑयल बॉन्ड के ब्याज के रूप में 70,195.72 करोड़ रुपये से ज्यादा का भुगतान किया है. उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार को अभी भी 2026 तक 37,000 करोड़ रुपये ब्याज का भुगतान करना है. ब्याज के लगातार पेमेंट के बावजूद अभी भी 1.30 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का मूलधन बकाया है. वित्त मंत्री ने कहा कि अगर सरकार के ऊपर ऑयल बॉन्ड का बोझ नहीं होता तो हमारी सरकार पेट्रोल-डीजल के ऊपर से एक्साइज ड्यूटी को कम कम करने की स्थिति में जरूर होती. 

यूपीए सरकार ने जारी किए थे 1.44 लाख करोड़ रुपये के ऑयल बॉन्ड्स 
वित्त मंत्री ने कहा है कि तेल की कीमतों को कम करने के लिए यूपीए सरकार ने 1.44 लाख करोड़ रुपये के ऑयल बॉन्ड्स जारी किए थे. उन्होंने कहा कि वह यूपीए सरकार की तरह चालबाजी नहीं कर सकती हैं. वित्त मंत्री का कहना है कि ऑयल बॉन्ड्स की वजह से हमारी सरकार पर भारी बोझ पड़ा है और यही वजह है कि हमारी सरकार पेट्रोल और डीजल के ऊपर लगने वाले टैक्स में कटौती करने में असमर्थ है. बता दें कि मौजूदा समय में देश के कई शहरों में पेट्रोल का दाम 100 रुपये के पार पहुंच गया है, वहीं दूसरी ओर डीजल की कीमत भी 90 रुपये के आसपास चल रही है. बता दें कि पिछले 31 दिन से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है. उपभोक्ताओं को फिलहाल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. 

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): मोदी सरकार का बड़ा फैसला, कोविड-19 रैपिड एंटीजेन टेस्टिंग किट के एक्सपोर्ट पर लगाई रोक

18 जुलाई से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में स्थिरता जारी
बता दें कि 18 जुलाई से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में स्थिरता जारी है. वहीं 29 मई को पहली बार मुंबई शहर में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के आंकड़े के पार पहुंच गई थी. फिलहाल मुंबई में पेट्रोल की कीमत 107.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 97.45 रुपये प्रति लीटर है, जो कि सभी महानगरों में सबसे ज्यादा है. हालांकि सभी महानगरों में पेट्रोल की कीमत अब 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई है. चेन्नई में पेट्रोल 102.49 रुपये प्रति लीटर और कोलकाता में 101.08 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. वहीं दूसरी ओर दोनों शहरों में डीजल भी क्रमश: 94.39 रुपये और 93.02 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है.