logo-image

ज्वैलर्स के लिए बड़ी राहत, अप्रैल से जुलाई के दौरान बढ़ा ज्वैलरी (Gems And Jewellery Exports) एक्सपोर्ट

Gems And Jewellery Exports Latest News: चालू वित्तवर्ष में अप्रैल-जुलाई के दौरान जेम्स एवं ज्वैलरी एक्सपोर्ट में 6.04 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. अप्रैल से जुलाई के दौरान रत्न एवं आभूषण एक्सपोर्ट बढ़कर 12.55 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है.

Updated on: 17 Aug 2021, 09:42 AM

highlights

  • अप्रैल-जुलाई के दौरान जेम्स एवं ज्वैलरी एक्सपोर्ट में 6.04 फीसदी की बढ़ोतरी
  • अप्रैल से जुलाई के दौरान रत्न एवं आभूषण एक्सपोर्ट बढ़कर 12.55 अरब डॉलर 

नई दिल्ली :

Gems And Jewellery Exports Latest News: रत्न एवं आभूषण के एक्सपोर्ट के मोर्चे पर राहत भरी खबर निकलकर सामने आ रही है. चालू वित्तवर्ष में अप्रैल-जुलाई के दौरान जेम्स एवं ज्वैलरी एक्सपोर्ट में 6.04 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. अप्रैल से जुलाई के दौरान रत्न एवं आभूषण एक्सपोर्ट बढ़कर 12.55 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है. वहीं वित्त वर्ष 2019-20 में अप्रैल-जुलाई के दौरान रत्न एवं आभूषण का एक्सपोर्ट 11.8 अरब डॉलर दर्ज किया गया था. अमेरिका, चीन और हांगकांग जैसे बाजारों में मांग में सुधार आने से भारत से एक्सपोर्ट में बढ़ोतरी हुई है. रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (Gems And Jewellery Export Promotion Council-GJEPC) से यह जानकारी मिली है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): मोदी सरकार का बड़ा फैसला, कोविड-19 रैपिड एंटीजेन टेस्टिंग किट के एक्सपोर्ट पर लगाई रोक

जुलाई के दौरान एक्सपोर्ट में 18 फीसदी की बढ़ोतरी
GJEPC से मिली जानकारी के मुताबिक जुलाई के दौरान रत्न एवं आभूषण का एक्सपोर्ट 18 फीसदी बढ़कर 3.36 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है. GJEPC के अध्यक्ष कॉलिन शाह का कहना है कि ग्लोबल मार्केट में जारी सुधारों, उपभोक्ताओं की खर्च करने योग्य इनकम में बढ़ोतरी, साथ ही घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में आगामी त्यौहारी सीजन से काफी उम्मीदें हैं.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

उनका कहना है कि इन सब वजहों से आने वाले महीनों में एक्सपोर्ट में और बढ़ोतरी होगी. उनका कहना है कि सितंबर में होने वाले हमारे शो, आईआईजेएस प्रीमियर और अक्टूबर में दुबई में आईजीजेएस से ग्लोबल मार्केट में धारणा मजबूत होगी. 

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज आ सकती है तेजी, जानिए टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

कॉलिन शाह का कहना है कि हाल ही में अमेरिका में 1.9 ट्रिलियन डॉलर के कोविड -19 प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान किया गया है. GJEPC से मिली जानकारी के मुताबिक चालू वित्त वर्ष के शुरुआती चार महीने में तराशे और पॉलिश किए गए हीरे का एक्सपोर्ट 27 फीसदी बढ़ा है. इस अवधि में तराशे और पॉलिश किए गए हीरे का एक्सपोर्ट 8.52 अरब डॉलर का हुआ है. वहीं वित्त वर्ष 2019-20 की शुरुआती चार महीने में तराशे और पॉलिश किए गए हीरे का एक्सपोर्ट 6.7 अरब डॉलर का हुआ था.