News Nation Logo

इस प्रोडक्ट की खेती से होती है मोटी कमाई, देश-विदेश में है भारी मांग

ऑर्गेनिक (Organic Farming) और परंपरागत तरीके से चंदन की खेती की जा सकती है. कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि ऑर्गेनिक तरीके से चंदन के पेड़ को तैयार होने में तकरीबन 10 से 15 साल लगते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 22 Sep 2021, 09:12:54 AM
चंदन की खेती (Sandalwood Cultivation)

चंदन की खेती (Sandalwood Cultivation) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • चंदन की खेती से बंपर कमाई को हासिल की जा सकती है
  • चंदन के पेड़ों को दो तरीके से तैयार किया जा सकता है 

नई दिल्ली:

Business Idea: आज के मौजूदा समय में हर कोई शानदार कमाई के मौके ढूंढता रहता है. कई ऐसे बिजनेस हैं जिसमें निवेश के जरिए बंपर कमाई (Become A Lakhpati) की जा सकती है. ऐसा ही एक क्षेत्र है कृषि, जिसमें अगर सही मार्गदर्शन और सिस्टम बन जाए तो अच्छी कमाई का जरिया भी बन सकता है. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको एक ऐसी खेती का आइडिया दे रहे हैं जिसके जरिए आप लाखों रुपये की कमाई हासिल कर सकते हैं. चंदन की खेती (Sandalwood Cultivation) के जरिए बंपर कमाई को हासिल किया जा सकता है. जानकारों का कहना है कि दो तरीके से चंदन के पेड़ों को तैयार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: होम लोन (Home Loan) पर मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट, जानिए कब तक है मौका

2 तरीके से होती है चंदन की खेती
ऑर्गेनिक (Organic Farming) और परंपरागत तरीके से चंदन की खेती की जा सकती है. कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि ऑर्गेनिक तरीके से चंदन के पेड़ को तैयार होने में तकरीबन 10 से 15 साल लगते हैं. वहीं दूसरी ओर परंपरागत तरीके से चंदन का पेड़ तैयार होने में करीब 20 से 25 साल का समय लग जाता है. उनका कहना है कि शुरुआती 8 साल में चंदन के पेड़ों को किसी भी तरह के बाहरी सुरक्षा की जरूरत नहीं होती है और उसके बाद इन पेड़ों से खुशबू आने लग जाती है. हालांकि इसके चोरी छिपे काटे जाने का डर बना रहता है ऐसे में आपको तैयार होने तक इन पेड़ों की सुरक्षा करनी जरूरी है. इसके अलावा जानवरों से भी इसका बचाव करना होगा.

यह भी पढ़ें: टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance) खरीदने से पहले इन खास बातों का रखें ध्यान, मिलेंगे कई फायदे

किन जगहों पर होता है इसका उपयोग
जानकारों का कहना है कि चंदन के पेड़ों को रेतीले और बर्फीले इलाकों को छोड़कर सभी जगहों पर उगाए जा सकते हैं. बता दें कि चंदन का उपयोग कई चीजों में होता है. खासकर इसका उपयोग परफ्यूम बनाने के साथ ही ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने में भी होता है. इसके अलावा चंदन का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवा बनाने के लिए भी होता है. जानकार कहते हैं कि नर्सरी से चंदन का पौधा 100 रुपये से 150 रुपये तक में मिलता है. चंदन का पौधा परजीवी होता है मतलब यह कि उसे जीवित रहने के लिए एक होस्ट पौधे की जरूरत होती है. जानकारों का कहना है कि तैयार होने पर सालाना 15-20 किलोग्राम लकड़ी की कटाई आसानी से की जाती है और मार्केट में यह लकड़ी तकरीबन 30 हजार रुपये तक बिक जाती है.

First Published : 22 Sep 2021, 09:11:35 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.