News Nation Logo

Bird Flu Latest News: भारत को नेपाल ने दिया बड़ा झटका, सभी पोल्ट्री उत्पादों का बंद किया इंपोर्ट

Bird Flu Latest News: नेपाल के कृषि और पशुधन विकास मंत्रालय ने अपने सभी कार्यालयों को भारत से पोल्ट्री उत्पादों के आयात को रोकने का निर्देश दिया है, जो नेपाल के लिए कई अरब का पोल्ट्री उद्योग (Poultry Industry) का प्राथमिक बाजार है.

IANS | Updated on: 08 Jan 2021, 02:28:52 PM
Bird Flu Latest News: Poultry

Bird Flu Latest News: Poultry (Photo Credit: IANS)

काठमांडू :

Bird Flu Latest News: भारत में बर्ड फ्लू के प्रकोप के मद्देनजर नेपाल ने पड़ोसी देश से सभी प्रकार के पोल्ट्री उत्पादों (Poultry Product) के आयात (Import) पर पाबंदी लगा दी है. अधिकारियों ने कहा कि यह प्रतिबंध गुरुवार से लागू हुआ. नेपाल के कृषि और पशुधन विकास मंत्रालय ने अपने सभी कार्यालयों को भारत से पोल्ट्री उत्पादों के आयात को रोकने का निर्देश दिया है, जो नेपाल के लिए कई अरब का पोल्ट्री उद्योग (Poultry Industry) का प्राथमिक बाजार है.

यह भी पढ़ें: इन बैंकों में मिल रहा है FD पर बेहतर ब्याज, जानिए कौन से हैं ये बैंक

आयात-निर्यात की जांच मुश्किल होने से उठाया कदम
मंत्रालय ने सभी स्थानीय कार्यालयों और क्वारंटीन चेकपोस्टों को सतर्क रहने और पोल्ट्री उत्पादों के आयात को रोकने के निर्देश दिए हैं. इसने स्थानीय अधिकारियों से नेपाल-भारत सीमा के करीब पोल्ट्री उत्पादों के खुले व्यापार को रोकने का भी आग्रह किया. नेपाल और भारत के बीच कई अन्य सीमाएं साथ ही साथ प्रवेश बिंदु हैं जिसके माध्यम से पोल्ट्री के अलावा, अन्य उत्पाद भी बेरोकटोक आ रहे हैं. नेपाल सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "नेपाल और भारत के बीच इस समय सभी व्यापारिक वस्तुओं के आयात और निर्यात की जांच करना बहुत मुश्किल है क्योंकि देश एक लंबी खुली सीमा साझा करते हैं और सीमावर्ती क्षेत्रों में होने वाली गड़बड़ियों की जांच के लिए अधिकारियों को तैनात करना संभव नहीं है.

यह भी पढ़ें: सोलर पावर प्लांट लगाइए, मुफ्त बिजली पाइए और उससे बंपर कमाई भी करिए

नेपाल-भारत सीमा पर 16 क्वारंटीन सेंटर स्थापित
पिछले एक सप्ताह से केरल, गुजरात, हरियाणा और बिहार सहित एक दर्जन से अधिक राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं. कृषि मंत्रालय के प्रवक्ता श्री राम घिमिरे ने पुष्टि की है कि केवल प्रमाणित पोल्ट्री उत्पादों को नेपाल के अंदर आयात करने की अनुमति है. घिमिरे ने कहा कि नेपाल ने अपने हिस्से में नेपाल-भारत सीमा पर 16 क्वारंटीन सेंटर स्थापित किए हैं और अधिकारियों से कहा गया है कि वे पोल्ट्री उत्पादों के आयात को रोकने के लिए कमर कस लें. उन्होंने कहा कि नेपाल में बर्ड फ्लू का एक भी मामला सामने नहीं आया है.

First Published : 08 Jan 2021, 02:26:34 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.