News Nation Logo
Agnipath Scheme: आज से Air Force में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे 2002 Gujarat Riots: जाकिया जाफरी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज Agnipath Scheme: एयरफोर्स के लिए अग्निवीरों का रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, ऐसे करें आवेदनRead More » राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा 27 जून को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामा Coronavirus: भारत में 17000 से ज्यादा केस, 5 माह में सबसे ज्यादा मामलेRead More » यशवंत सिन्हा को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का 'जेड (Z)' श्रेणी का सशस्त्र सुरक्षा कवच प्रदान किया NCP प्रमुख शरद पवार से मिलने मुंबई के लिए शिवसेना नेता संजय राउत वाई.बी. चव्हाण सेंटर पहुंचे सुप्रीम कोर्ट ने एसआईटी जांच के खिलाफ जाकिया जाफरी की याचिका की खारिजRead More » महाराष्ट्र सियासी संकट पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को करेगा सुनवाई

Budget 2022: इस बार के बजट में इनकम टैक्स समेत इन क्षेत्रों में मिल सकती है बड़ी राहत

Budget 2022: टैक्स स्लैब में थोड़ी राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है. स्टैंडर्ड डिडक्शन (Standard Deduction) को बढ़ाया जा सकता है.

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 31 Jan 2022, 10:26:20 AM
Budget 2022

Budget 2022 (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • हाई स्पीड ट्रेन और बुलेट ट्रेन दिल्ली से वाराणसी प्रोजेक्ट की घोषणा हो सकती है
  • आगामी बजट में वित्त मंत्री स्टैंडर्ड डिडक्शन को बढ़ाने का ऐलान कर सकती हैं

नई दिल्ली:  

Budget 2022: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट 1 फरवरी 2022 को पेश करने जा रही है. केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) भी चौथी बार आम बजट (Union Budget 2022-23) पेश करेंगी. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई 2019 को पहली बार आम बजट पेश किया था. आगामी बजट में टैक्स स्लैब, रेलवे, इंफ्रास्ट्रक्चर और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कई अहम ऐलान हो सकते हैं. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि किन क्षेत्रों के लिए घोषणाएं हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Budget 2022 : निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को देंगी बजट भाषण, जानिए सब कुछ

बजट 2022-23 में ये हो सकते हैं ऐलान
टैक्स स्लैब में थोड़ी राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है. स्टैंडर्ड डिडक्शन (Standard Deduction) को बढ़ाया जा सकता है. इसके अलावा निवेश पर टैक्स में राहत दी जा सकती है. इस बार के बजट में रेल बजट 10 से 15 फीसदी बढ़ाया जा सकता है. देश में बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट के लिए कुछ नए ऐलान हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Economic Survey 2022: आर्थिक सर्वेक्षण सदन में आज पेश होगा, यहां जानिए इसकी क्या है अहमियत

हाई स्पीड ट्रेन और बुलेट ट्रेन दिल्ली से वाराणसी प्रोजेक्ट की घोषणा हो सकती है. साथ ही मेडिकल सुविधाओं के लिए नए कदम उठाए जा सकते हैं. इसके तहत आयुष्मान योजना को और मज़बूत बनाने पर जोर दिया जा सकता है. अर्थवयवस्था को पटरी पर लाने के लिए कुछ बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं. लोकल फॉर वोकल और आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए कुछ नई योजनाओं का ऐलान हो सकता है.

First Published : 31 Jan 2022, 10:21:51 AM

For all the Latest Business News, Budget News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.