logo-image

Budget 2022 : निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को देंगी बजट भाषण, जानिए सब कुछ

केंद्रीय बजट 1 फरवरी को सुबह 11 बजे सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा. बजट सत्र का पहला भाग 2 फरवरी से 11 फरवरी के बीच होगा.

Updated on: 31 Jan 2022, 08:57 AM

highlights

  • निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अपना चौथा बजट भाषण देंगी
  • कोरोना वायरस बीमारी की तीसरी लहर के बीच केंद्रीय बजट पेश होगा
  • बजट सत्र 31 जनवरी को राष्ट्रपति के दोनों सदनों को संबोधित करने के साथ शुरू होगा

दिल्ली:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अपना चौथा बजट भाषण देंगी. इस साल का केंद्रीय बजट ऐसे समय में होगा जब देश कोरोना वायरस बीमारी की तीसरी लहर से जूझ रहा है. देश के सभी लोग इस बजट का इंतजार कर रहे हैं. बजट सत्र 31 जनवरी को राष्ट्रपति राम नाथ के कोविंद के संसद के दोनों सदनों को संबोधित करने के साथ शुरू होगा. उसके बाद, सीतारमण आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी. बजट सत्र से पहले हर साल प्रस्तुत किया गया यह सर्वेक्षण पिछले एक साल में देश की अर्थव्यवस्था, इसके सामने आने वाली प्राथमिक चुनौतियों और उनके संभावित समाधानों पर केंद्रित है. पिछले साल की तरह इस साल भी केंद्रीय बजट पेपरलेस होगा.

यह भी पढ़ें : Budget 2022 बुनियादी कर में छूट, मानक कटौती सीमा बढ़ाने की उम्मीद

बजट 2022-2023 कब पेश किया जाएगा?

केंद्रीय बजट 1 फरवरी को सुबह 11 बजे सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा. बजट सत्र का पहला भाग 2 फरवरी से 11 फरवरी के बीच होगा. फिर, सत्र के दूसरे भाग के शुरू होने तक लगभग एक महीने का अवकाश होगा. फिर, सत्र का दूसरा भाग 14 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल को समाप्त होने तक लगभग एक महीने का अवकाश रहेगा.

बजट सत्र का संचालन कैसे होगा?

संसद के दोनों सदन दिन के अलग-अलग समय पर चलेंगे. पहले हाफ में राज्यसभा की बैठक होगी और दूसरे में लोकसभा की बैठक होगी ताकि कोविड-19 के लिए सामाजिक दूरी के मानदंडों को बनाए रखा जा सके.

बजट अवधि कितनी देर की होगी?

सीतारमण लंबे बजट भाषण देने के लिए जानी जाती हैं. वर्ष 2019 में उन्होंने भारतीय संविधान के इतिहास में 2 घंटे 15 मिनट का सबसे लंबा भाषण दिया. हालांकि, 2020 में उन्होंने 162 मिनट तक भाषण देकर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया. उम्मीद है कि इस साल भी उनका भाषण लंबा होगा.