logo-image

SBI के इस फैसले से 44 करोड़ से ज्यादा खाताधारकों को होगा बड़ा फायदा, खत्म कर दिया ये शुल्क

SBI ने ट्वीट के जरिए कहा है कि बैंक के बचत खाता धारकों के लिए अच्छी खबर है. ग्राहकों को अब एसएमएस सेवा और मासिक न्यूनतम राशि नहीं रखने पर शुल्क नहीं देना होगा.

Updated on: 19 Aug 2020, 01:05 PM

नई दिल्ली:

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) ने अपने ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी दी है. SBI की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक बैंक अब ग्राहकों से SMS सर्विस और मंथली एवरेज बैलेंस (Monthly Average Balance) के गैर रखरखाव के लिए लगने वाले शुल्क को नहीं लेगा. एसबीआई ने इसको लेकर ट्वीट किया है. एसबीआई ने ट्वीट के जरिए कहा है कि बैंक के बचत खाता धारकों के लिए अच्छी खबर है. ग्राहकों को अब एसएमएस सेवा और मासिक न्यूनतम राशि नहीं रखने पर शुल्क नहीं देना होगा.

यह भी पढ़ें: Reliance Retail ने Netmeds में हिस्सेदारी खरीदी, RIL के शेयर में आ सकती है तेजी

44 करोड़ से अधिक ग्राहकों को होगा फायदा
स्टेट बैंक के इस फैसले से बैंक के 44 करोड़ से अधिक ग्राहकों को बड़ा फायदा होने जा रहा है. क्या सिर्फ इंटरनेट बैंकिंग और चेक की सुविधा वाले बचत खाता धारकों के लिए ही बैंक ने यह कदम उठाया है या फिर सभी बचत खाता धारकों के लिए यह सुविधा है. इस पर बैंक का कहना है कि बैंक ने सभी बचत खाता धारकों के लिए यह कदम उठाया है.

यह भी पढ़ें: सीमा पर तनाव के बीच चीन के सेंट्रल बैंक ने ICICI Bank में किया बड़ा निवेश

गौरतलब है कि SBI सेविंग अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा संतुलन बनाए रखने वाले ग्राहकों के मुफ्त एटीएम लेनदेन की उच्च संख्या को प्रदान करता है. इसके तहत मान लीजिए कि अगर कोई खाताधारक अपने बचत खाते में 1 लाख रुपये से अधिक बैलेंस बरकरार रखता है तो ग्राहक को बैंक की ओर से एक महीने में अनलिमिटेड मुफ्त एटीएम ट्रांजेक्शन का फायदा मिलता है. बता दें कि एसबीआई ने मार्च में सभी सेविंग अकाउंट के लिए औसत मासिक न्यूनतम राशि रखने की अनिवार्यता को समाप्त करने का ऐलान किया. बैंक के इस फैसले के बाद सभी सेविंग अकाउंट होल्डर्स को जीरो बैलेंस की सुविधा मिलने लग जाएगी.