logo-image

SBI से होम, ऑटो या पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए ही है

भारतीय स्टेट बैक (State Bank-SBI) ने कहा कि उसने कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (MCLR) को 7.40 प्रतिशत से घटाकर 7.25 प्रतिशत कर दिया है. यह कटौती 10 मई से प्रभावी होगी.

Updated on: 08 May 2020, 01:26 PM

नई दिल्ली:

बैंकों से कर्ज लेने वाले ग्राहकों को राहत देते हुये भारतीय स्टेट बैक (State Bank-SBI) ने अपनी कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) में 0.15 प्रतिशत कटौती की है. इसके अलावा देश के इस सबसे बड़े बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष जमा योजना की भी शुरुआत की है जिसमें उन्हें अधिक ब्याज मिलेगा. एसबीआई ने बयान में कहा कि ब्याज दरों में गिरावट के मौजूदा दौर में वरिष्ठ नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुये बैंक ने उनके लिए नया उत्पाद ‘एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट’ पेश किया है.

यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था Covid-19: कई सेक्टर को मंदी से उबारने के लिए मोदी सरकार बड़े राहत पैकेज पर कर रही है काम

MCLR में कटौती 10 मई से प्रभावी होगी
बैंक ने यह योजना खुदरा मियादी जमा खंड में शुरू की है. इस नई जमा योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को पांच साल और उससे अधिक की अवधि की खुदरा मियादी जमा पर 0.30 प्रतिशत अतिरिक्त प्रीमियम दिया जाएगा. योजना 30 सितंबर तक लागू रहेगी. हालांकि, एसबीआई ने ‘तीन साल तक की’ खुदरा मियादी जमा पर ब्याज दर में 0.20 प्रतिशत की कटौती की है. बैंक ने कहा है कि प्रणाली और उसके पास पर्याप्त तरलता को देखते हुये उसने यह कदम उठाया है. यह कटौती 12 मई से लागू होगी. ऋण दरों में संशोधन पर बैंक ने कहा कि उसने कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) को 7.40 प्रतिशत से घटाकर 7.25 प्रतिशत कर दिया है. यह कटौती 10 मई से प्रभावी होगी.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस का कहर उद्योगपतियों पर टूटा, घट गई अरबपतियों की संख्या, मुकेश अंबानी अभी भी सबसे अमीर

होम लोन की EMI में करीब 255 रुपये की आएगी कमी
बैंक ने कहा कि इससे एमसीएलआर से जुड़े 30 साल के लिये 25 लाख रुपये के आवास ऋण पर मासिक किस्त (EMI) में करीब 255 रुपये की कमी आएगी. बैंक द्वारा यह एमसीएलआर में लगातार 12वीं बार कटौती की गई है. वरिष्ठ नागरिक सावधी जमा (एफडी) के संदर्भ में बैंक ने कहा कि पांच साल से कम अवधि की मियादी जमा पर 0.50 प्रतिशत अधिक ब्याज दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: रतन टाटा (Ratan Tata) ने 18 साल के इस लड़के की कंपनी में खरीदा 50 फीसदी हिस्सा

बैंक ने कहा कि वहीं, पांच साल और अधिक की खुदरा मियादी जमा (नए उत्पाद) पर आम ग्राहक को उपलब्ध दर से 0.30 प्रतिशत का अतिरिक्त प्रीमियम, यानी 0.80 प्रतिशत अधिक ब्याज दिया जाएगा. हालांकि, समय से पहले जमा को निकालने पर यह अतिरिक्त प्रीमियम नहीं मिलेगा. पिछले महीने एसबीआई ने एमसीएलआर में 0.35 प्रतिशत की कटौती की थी। यह कटौती 10 अप्रैल से लागू हुई. इससे बैंक की एमसीएलआर 7.75 से घटकर 7.40 प्रतिशत पर आ गई थी. (इनपुट भाषा)