logo-image

Forbes India Billionaires List 2020: कोरोना वायरस का कहर उद्योगपतियों पर टूटा, घट गई अरबपतियों की संख्या, मुकेश अंबानी अभी भी सबसे अमीर

Forbes India Billionaires List 2020: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय मैगजीन फोर्ब्स द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार पिछले साल की तुलना में इस साल अरबपतियों (Billionaires) की लिस्ट में से 4 अरबपतियों के नाम कम हो गए हैं.

Updated on: 08 May 2020, 11:58 AM

नई दिल्ली:

Forbes India Billionaires List 2020: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से भारत में अरबपतियों की संख्या में कमी हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय मैगजीन फोर्ब्स द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार पिछले साल की तुलना में इस साल अरबपतियों (Billionaires) की लिस्ट में से 4 अरबपतियों के नाम कम हो गए हैं. पिछले साल यानि 2019 में भारत में 106 अरबपति थे. वहीं इस साल यह संख्या घटकर 102 हो गई है. बता दें कि फोर्ब्स ने हाल ही में भारत के टॉप अरबपतियों की लिस्ट जारी की है.

यह भी पढ़ें: रतन टाटा (Ratan Tata) ने 18 साल के इस लड़के की कंपनी में खरीदा 50 फीसदी हिस्सा

अरबपतियों की सामूहिक संपत्ति में 23 फीसदी की गिरावट
कोरोना वायरस महामारी की वजह से कारोबारी गतिविधियों के ऊपर काफी खराब असर पड़ा है. यही वजह है कि अरबपतियों की सामूहिक संपत्ति में 23 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है और अब यह आंकड़ा 313 अरब डॉलर का हो गया है. आंकड़ों की बात करें तो कोरोना की वजह से भारत के बड़े उद्योगपतियों को भी नहीं छोड़ा है और उनकी संपत्ति में भी गिरावट देखने को मिली है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 8 May 2020: जानकार आज जता रहे हैं सोने-चांदी में तेजी का अनुमान, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी टॉप पर
भारतीय अरबपतियों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अभी भी सर्वोच्च शिखर पर बने हुए हैं. बता दें कि मुकेश अंबानी भारत के साथ-साथ एशिया में भी सबसे अमीर शख्स हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले साल मुकेश अंबानी की संपत्ति में 13.2 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिली थी. फोर्ब्स ने मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 36.8 अरब डॉलर आंकी है. देश में डीमार्ट के नाम से सुपरमार्केट चेन चलाने वाले एवेन्यू सुपरमार्केट के संस्थापक राधाकृष्ण दमानी भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. पिछले साल के मुकाबले दमानी की संपत्ति बढ़कर 13.8 अरब डॉलर हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: फेसबुक, सिल्वर लेक के बाद विस्टा इक्विटी पार्टनर्स ने भी रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स (Reliance Jio Platform) में हिस्सा खरीदा

ऑनलाइन एजुकेशन ऐप BYJU के फाउंडर 39 साल के बायजू रविंद्रन लिस्ट में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के अरबपति हैं. फोर्ब्स के मुताबिक बायजू रविंद्रन की कुल संपत्ति 1.8 अरब डॉलर के आस-पास है. फोर्ब्स की लिस्ट में तीसरे नंबर पर शिव नडार, चौथे नंबर पर उदय कोटक, पांचवे नंबर पर गौतम अडानी, छठे नंबर पर सुनील मित्तल, सातवें नंबर पर सायरस पूनावाला, आठवें नंबर पर कुमार मंगलम बिड़ला, नवें नंबर पर लक्ष्मी मित्तल और 10वें नंबर पर अजीम प्रेमजी है.