logo-image

RBI का बड़ा ऐलान: इस बैंक पर लगी पाबंदी, पैसा निकालने में आएगी अब ग्राहकों को परेशानी

RBI Imposes curbs on bank: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) द्वारा शुश्रुति सौहार्द सहकारा बैंक नियमिता (Shushruti Souharda Sahakara Bank Niyamita) पर पाबंदियां लगाने की बड़ी खबर आ रही है.

Updated on: 08 Apr 2022, 08:42 AM

highlights

  • ग्राहकों को बैंक से पैसे निकालने की रहेगी तय एक लिमिट 
  • RBI की इजाजत के बिना नहीं दे सकेगा बैंक ग्राहकों को लोन

नई दिल्ली:

RBI Imposes curbs on bank: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) द्वारा शुश्रुति सौहार्द सहकारा बैंक नियमिता (Shushruti Souharda Sahakara Bank Niyamita) पर पाबंदियां लगाने की बड़ी खबर आ रही है. बेंगलुरु स्थित शुश्रुति सौहार्द सहकारा बैंक नियमिता (Shushruti Souharda Sahakara Bank Niyamita) के ग्राहकों को आरबीआई (Reserve Bank of India) के इस फैसले से खातों में जमा राशि को निकालने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. बता दें इससे पहले भी आरबीआई (Reserve Bank of India) ने बीते सोमवार को गैर-अनुपालन के लिए तीन सहकारी बैंकों पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया था. 

यह भी पढ़ेंः मई में गर्मी के साथ और बढ़ेंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, वजह बनेगी यह

RBI से लेनी होगी परमिशन
आरबीआई (Reserve Bank of India) के इस ऐलान के बाद शुश्रुति सौहार्द सहकारा बैंक नियमिता अब बिना आरबीआई (Reserve Bank of India) की परमिशन लिए ग्राहकों को लोन नहीं दे सकेगा. साथ ही बैंक पर लगी पाबंदियों के कारण बैंक में जमा और बैंक से पैसा निकालने में भी परेशानी आएगी. इसके लिए आरबीआई (Reserve Bank of India) ने एक लिमिट तय कर दी है. आरबीआई के एक बयान के अनुसार 'सभी बचत खातों, चालू खातों या जमाकर्ताओं के किसी भी दूसरे खाते से कुल राशि में से 5,000 रुपये से ज्यादा की राशि निकालने की इजाजत नहीं दी जा सकती है.'

कब तक लगी रहेगी पाबंदियां
आरबीआई (Reserve Bank of India) ने शुश्रुति सौहार्द सहकारा बैंक नियमिता (Shushruti Souharda Sahakara Bank Niyamita) पर अपनी पाबंदियां 6 महीने के लिए लगाई हैं. इस दौरान बैंक (Shushruti Souharda Sahakara Bank Niyamita) को अपनी फाइनेंशियल कंडीशन सुधारने के लिए बैंकिंग बिजनेस की छूट रहेगी.