News Nation Logo
Banner

PMC Bank Latest Updates: RBI ने PMC Bank पर लगी पाबंदियां 31 मार्च 2021 तक बढ़ाई

PMC Bank Latest Updates: रिजर्व बैंक (RBI) ने सितंबर, 2019 में घोटाले का शिकार बने शहरी सहकारी बैंक पर ग्राहकों द्वारा जमा की निकासी सहित कई अंकुश लगाए थे. पीएमसी बैंक में घोटाला सामने आने के बाद केंद्रीय बैंक ने यह कदम उठाया था.

Bhasha | Updated on: 19 Dec 2020, 12:24:27 PM
PMC Bank-Punjab And Maharashtra Co-operative Bank

PMC Bank-Punjab And Maharashtra Co-operative Bank (Photo Credit: ANI )

मुंबई :

PMC Bank Latest Updates: पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (PMC Bank-Punjab And Maharashtra Co-operative Bank) को चार निवेश प्रस्ताव मिले हैं. रिजर्व बैंक (RBI) ने यह जानकारी साझा की है. इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने संकट में फंसे पीएमसी बैंक पर अंकुशों को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है, जिससे उसके पुनर्गठन की योजना को अंतिम रूप दिया जा सके. रिजर्व बैंक ने सितंबर, 2019 में घोटाले का शिकार बने शहरी सहकारी बैंक पर ग्राहकों द्वारा जमा की निकासी सहित कई अंकुश लगाए थे. 

यह भी पढ़ें: सरकार का बड़ा फैसला, अमेरिका को 8,424 टन कच्ची चीनी निर्यात की दी अनुमति

एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOIs) के जवाब में चार प्रस्ताव मिले: RBI
पीएमसी बैंक में घोटाला सामने आने के बाद केंद्रीय बैंक ने यह कदम उठाया था. पीएमसी बैंक का परिचालन कई राज्यों में है. उसके बाद बैंक के जमाकर्ताओं ने अपनी जमा की मांग को लेकर कई जगह विरोध प्रदर्शन किया था. पिछले महीने पीएमसी बैंक ने निवेश या इक्विटी भागीदारी के जरिये अपने पुनर्गठन के लिए संभावित निवेशकों से रुचि पत्र (ईओआई) मांगा था. संभावित निवेशकों को ईओआई 15 दिसंबर तक जमा कराना था. रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि बैंक ने सूचित किया है कि एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOIs) के जवाब में उसे चार प्रस्ताव मिले हैं. बैंक इन प्रस्तावों की व्यवहार्यता की समीक्षा करेगा. ऐसा करते समय बैंक जमाकर्ताओं के सर्वश्रेष्ठ हित का ध्यान रखेगा. 

यह भी पढ़ें: भारत में रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर निवेश बढ़ाए जाने की जरूरत: PM मोदी

इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बैंक को कुछ और समय की जरूरत होगी. रिजर्व बैंक ने कहा कि सभी अंशधारकों के हित को ध्यान में रखकर यह जरूरी है कि पूर्व में जारी निर्देशों को विस्तार दिया जाए. केंद्रीय बैंक ने कहा कि इसी के मद्देनजर जनता को सूचित किया जाता है कि 23 सितंबर, 2019 को जारी निर्देश, जिन्हें समय-समय पर संशोधित किया गया है, की वैधता को 23 दिसंबर, 2020 से बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 तक किया जा रहा है.

First Published : 19 Dec 2020, 12:24:27 PM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.