News Nation Logo

BREAKING

Banner

भारत में रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर निवेश बढ़ाए जाने की जरूरत: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज वो समय है, जब हमें योजना बनाने के साथ कदम भी उठाना है, हमें हर साल के, हर लक्ष्य को राष्ट्र निर्माण के एक बड़े लक्ष्य के साथ जोड़ना है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 19 Dec 2020, 11:50:23 AM
PM Narendra Modi

Narendra Modi (Photo Credit: ANI )

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज उद्योग मंडल एसोचैम के स्थापना सप्ताह (ASSOCHAM Foundation Week) को संबोधित कर रहे हैं. नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़ रहे हैं और उद्योगपतियों को संबोधित कर रहे हैं. एसोचौम के स्थापना सप्ताह के मौके पर प्रधानमंत्री ने उद्योगपति रतन टाटा को एसोचैम एंटरप्राइज ऑफ दी सेंचुरी अवॉर्ड से प्रदान किया.

यह भी पढ़ें: वैश्विक बाजार से भारत में सस्ता है प्याज, आयात की गुंजाइश नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि टाटा समूह ने देश के विकास में अहम भूमिका निभायी है. उन्होंने उद्योग जगत से देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि आज वो समय है, जब हमें योजना बनाने के साथ कदम भी उठाना है, हमें हर साल के, हर लक्ष्य को राष्ट्र निर्माण के एक बड़े लक्ष्य के साथ जोड़ना है. 

फिजिकल और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पर कर रहे हैं विशेष फोकस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कहा है कि निवेश का एक और पक्ष है जिसकी चर्चा आवश्यक है. ये है रिसर्च एंड टेवलपमेंट- R&D, पर होने वाला निवेश. भारत में रिसर्च एंड टेवलपमेंट पर निवेश बढ़ाए जाने की जरूरत है. 21वीं सदी की शुरुआत में अटल जी ने भारत को हाईवे से जोड़ने का लक्ष्य रखा था. आज देश में फिजिकल और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पर विशेष फोकस किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: कोरोना से चरमराई अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए करेंगे प्रयास: वित्त मंत्री

सरकार के आर्थिक सुधारों ने देश को लेकर वैश्विक धारणा में किया बदलाव
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के आर्थिक सुधारों ने देश को लेकर वैश्विक धारणा बदली, पहले सोचा जाता था ‘भारत में क्यों’ (निवेश करें) अब सोचा जाता है ‘भारत में क्यों नहीं’. हमारी चुनौती सिर्फ आत्मनिर्भरता ही नहीं है, बल्कि हम इस लक्ष्य को कितनी जल्दी हासिल करते हैं, ये भी महत्वपूर्ण है. सरकार का आत्मनिर्भर भारत के लिये विनिर्माण पर जोर, क्षेत्र को गति देने के लिये प्रोत्साहन दिये जा रहे हैं. उद्योग जगत लाभांश और कंपनी संचालन की सर्वश्रेष्ठ पद्वतियां अपनाने पर ध्यान दें. 

यह भी पढ़ें: PMC Bank को संकट से उबारने के लिए तीन कंपनियों ने सौंपे आशय पत्र

मैन्युफेक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए कर रहे हैं निरंतर बदलाव 
उन्होंने कहा कि उद्योग जगत लाभांश और कंपनी संचालन की सर्वश्रेष्ठ पद्वतियां अपनाने पर ध्यान दें. दुनिया भारतीय अर्थव्यवस्था पर भरोसा कर रही है. महामारी के दौरान रिकार्ड प्रत्यक्ष विदेशी निवेश, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश इसकी पुष्टि करता है. अनुसंधान एवं विकास में निश्चित रूप से निवेश बढ़ाये जाने की जरूरत, निजी क्षेत्र को इसमें निवेश बढ़ाने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि नया भारत, अपने सामर्थ्य पर भरोसा करते हुए, अपने संसाधनों पर भरोसा करते हुए आत्मनिर्भर भारत को आगे बढ़ा रहा है और इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए मैन्युफैक्चरिंग पर हमारा विशेष फोकस है. मैन्युफेक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए हम निरंतर बदलाव कर रहे हैं.

First Published : 19 Dec 2020, 11:25:13 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.