News Nation Logo

मोदी बजट 2.0: क्रिकेट से लेकर राजनीतिक जगत में कुछ ऐसा रहा अनुराग ठाकुर का सफर

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 06 Jul 2019, 09:03:01 AM
अनुराग ठाकुर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से चौथी बार सांसद चुने गए अनुराग ठाकुर वित्त राज्यमंत्री की कमान संभाल रहे हैं. मोदी सरकार में अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश का नेतृत्व कर रहे हैं. 24 अक्टूबर 1974 को समीरपुर में प्रेम कुमार धूमल और शीला धूमल के घर एक चिराग पैदा हुआ, उस चिराग का नाम है अनुराग ठाकुर. अनुराग की प्रारंभिक शिक्षा दयानंद मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल जालंधर में हुई. इसके बाद दोआबा कॉलेज से ग्रेजुएशन किया.

क्रिकेट में अनुराग का सफर

अनुराग ठाकुर पढ़ने के साथ-साथ खेल के पिच पर भी अव्वल थे. अनुराग ने 14 वर्ष की आयु में अपना क्रिकेट करियर शुरू किया. उन्हें दिल्ली और पटियाला में इंग्लैंड के खिलाफ अंडर-19 टीम के लिए चुना गया. वह पंजाब अंडर-19 क्रिकेट टीम और ऑल इंडिया चैंपियनशिप जीतने वाली नॉर्थ जोन अंडर-19 टीम के कप्तान थे. 1992-93 में पंजाब रणजी टीम के कैप्टन रहे. अनुराग 25 साल की उम्र में हिमाचल प्रदेश राज्य क्रिकेट संघ के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष बने.

क्रिकेट जगत से लेकर राजनीतिक जगत में अनुराग ठाकुर हमेशा सफल शख्सियत के रूप में जाने जाते हैं. अनुराग ठाकुर 22 मई 2016 को बीसीसीआई के अध्यक्ष चुने गए थे. वे दूसरे सबसे कम उम्र के शख्स रहे जिसने बीसीसीआई की कमान संभाली.

इसे भी पढ़ें:Budget 2019: बैंकिंग सिस्टम दुरुस्त होने से 1 लाख करोड़ रुपये घटा NPA, इसमें भी हुआ सुधार

बीजेपी में अनुराग ठाकुर की यात्रा

इससे पहले 2010 में अनुराग ठाकुर बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष बने. 2013 में दूसरे कार्यकाल में फिर से भाजयुमो अध्यक्ष बनने वाले देश के पहले नेता बने. वहीं तीसरे कार्यकाल में 2014 में तीसरे बार मोर्चे के अध्यक्ष बने.

कई अवार्ड से नवाजे गए हैं अनुराग

अनुराग ठाकुर को अबतक कई अवार्ड से नवाजा जा चुका है. सांसद रत्न अवार्ड 2019, फेम इंडिया श्रेष्ठ सांसद अवार्ड 2018, सर्वश्रेष्ठ युवा सांसद का पुरस्कार अनुराग को मिल चुका है. अनुराग की संसद में उपस्थिति 91 प्रतिशत रही है.

अनुराग ठाकुर सेना के भी हैं हिस्सा

अनुराग ठाकुर 2016 में क्षेत्रीय सेना का भी हिस्सा बने. अनुराग क्षेत्रीय सेना में नियमित रूप से कमीशन अधिकारी बनने के लिए संसद के पहले सदस्य हैं. सेना प्रमुख जनरल सुहाग ने टेरीटोरियल आर्मी में उन्हें शामिल किया. अनुराग सेना में लेफ्टिनेंट भी हैं.

राजनीति के मैदान में झंडा गाड़ने वाले अनुराग की शादी 2002 में पूर्व मंत्री ठाकुर गुलाब सिंह की बेटी शैफाली से हुई. उनके दो बेटे जय आदित्य सिंह और उदयवीर सिंह है.

First Published : 05 Jul 2019, 07:28:09 PM

For all the Latest Business News, Budget News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.