logo-image

Aamir Khan Birthday Special: 'दंगल' से लेकर इन फिल्मों ने दर्शकों पर छोड़ी गहरी छाप

इंडस्ट्री में मिस्टर परफेक्शनिस्ट का तमगा हासिल कर चुके आमिर खान की फिल्मों ने दर्शकों के साथ-साथ देश पर अपनी बेहतरीन छाप छोड़ने में कामयाबी हासिल की है।

Updated on: 14 Mar 2017, 11:57 AM

नई दिल्ली:

आमिर खान बॉलीवुड का वो सितारा जो शुरू से लेकर अब तक अपनी चमक बिखेर रहा है। इंडस्ट्री में मिस्टर परफेक्शनिस्ट का तमगा हासिल कर चुके आमिर खान की फिल्मों ने दर्शकों के साथ-साथ देश पर अपनी बेहतरीन छाप छोड़ने में कामयाबी हासिल की है।

अपनी हर फिल्म में बेजोड़ मेहनत करने के लिए फेमस आमिर ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं। आज यानि 14 मार्च को आमिर के जन्मदिन पर हम आपको उनकी फिल्में से रूबरू करवाने जा रहे जा रहे हैं।

दंगल
दंगल

दिसंबर 2016 में रिलीज ब्लॉकबस्टर फिल्म 'दंगल' ने 500 करोड़ का बिजनेस करके एकाएक सभी को हैरान कर दिया। नितेश तिवारी निर्देशित 'दंगल' पहलवान महावीर सिंह फोगाट और उनकी दोनों बेटियों गीता, बबीता के संघर्ष की बायोपिक थी। फिल्म में हानिकारक बापू बने आमिर के काम को बॉलीवुड समेत कई बड़ी हस्तियों न सराहा था।

पीके
पीके

आमिर खान की फिल्म 'पीके' ने बॉलीवुड की सबसे तेजी से 100 करोड़ के क्लब में शामिल होने वाली फिल्म बनीं। फिल्म में आमिर के साथ अनुष्का शर्मा ने मुख्य भू​मिका निभाई थी। राजकुमारी हिरानी निर्देशित फिल्म पीके ने तीन दिन में 100 करोड़ का कारोबार करने वाली फिल्म बनी थी।

धूम 3
धूम 3

अभिनेता के साथ खलनायक की भूमिका में भी आमिर खान को दर्शकों का बेइंतहा प्यार मिला। आदित्य चोपड़ा की फिल्म 'धूम 3' भी 100 करोड़ क्लब में सबसे तेजी से शामिल होने वाली आमिर की दूसरी फिल्म बनीं। फिल्म में उनका डबल रोल था, वहीं कैटरीना कैफ उनकी कोस्टार थीं।

थ्री इडियट्स
थ्री इडियट्स

राजकुमार हिरानी की खासियत है कि वे गंभीर बातों को भी मनोरंजक और हंसते-हंसाते अंदाज में कह जाते हैं। यही खूबी उनकी 'थ्री इडियट्स' फिल्म में देखने को मिली। चेतन भगत के उपन्यास 'फाइव पाइंट समवन' से प्रेरित फिल्म 'थ्री इडियट्स' के जरिये हिरानी ने वर्तमान शिक्षा प्रणाली, पैरेंट्‌स का बच्चों पर कुछ बनने का दबाव और किताबी ज्ञान की उपयोगिता पर मनोरंजक तरीके से सवाल उठाए थे, जिसे आमिर खान ने अपने दमदार अभिनय से बखूबी पेश किया।

लगान
लगान

शायद ही किसी ने सोचा होगा ​कि निर्देशक आशुतोष गोवारिकर, जिनकी पहली फिल्म 'पहला नशा' ने रिलीज होने के बाद पानी तक नहीं मांगा था, वह एक ऐसी फिल्म बनाएंगे, जो आॅस्कर के लिए नॉमिनेट की जाएगी। खैर, इसे आमिर खान की बेताज अभिनय शैली का क्रेडिट देंगे, जिन्होंने न केवल फिल्म में अंग्रेजों से लगान वसूलने में कामयाबी हासिल की, बल्कि बॉक्स आॅफिस पर अपनी धाक जमाने में कामयाब रहे थे।

तारें जमीन पर
तारें जमीन पर

'तारें जमीन पर' जैसी फिल्में बहुत ही कम बनती हैं और जब बनती हैं, तो वह थियेटर में अपना दबदबा बनाने में कामयाब रहती हैं। आमिर खान की फिल्म 'तारे जमीन पर' भी एक ऐसी ही खूबसूरत फिल्म है, जो हर वर्ग पर अपनी शानदार छाप छोड़ती है।

रंग दे बसंती
रंग दे बसंती

'रंग दे बसंती' दिल में देश भक्ति की भावना जगा देने वाली फिल्म है। फिल्म में आमिर के किरदार को लोग आज भी सलाम करते हैं। फिल्म में विभिन्न भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों की शहादत को एक बार फिर से जिंदा कर देती है।
हालांकि आमिर खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में की थी, लेकिन समय के साथ साथ वह और भी चमकते गए और आज बॉलीवुड में उन्हें काफी पसंद किया जाता है।