logo-image

लेनी है Electric Car ? तो देखें भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें

भविष्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ज्यादा ग्राहकों को अपनी तरफ खीचेगी. आज हम बाजार की कुछ सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं.

Updated on: 31 Dec 2021, 04:53 PM

New Delhi:

आज के समय में, इलेक्ट्रिक कार्स ( Electric Cars) का बोल बाला हो गया है. बढ़ती पेट्रोल डीज़ल की कीमतों ने लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन की तरफ मोड़ दिया है. इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का बाजार बढ़ रहा है और इलेक्ट्रिक कारों का बाजार अभी भी अपने विकास के चरण में है. इलेक्ट्रिक स्कूटर हो या इलेक्ट्रिक कार दोनों ही इस्तेमाल करने में बेहद आसान हैं क्योंकि यह कुछ घंटों में चार्ज होकर आप इन व्हीकल्स को दूर तक ले जा सकते हैं. यह सब देखते हुए अब लगने लगा है कि भविष्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ज्यादा ग्राहकों को अपनी तरफ खीचेगी. आज हम अपने बाजार की कुक सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- Toyota ने लॉन्च की दुनिया की सबसे छोटी Electric कार, Nano को भी छोड़ा पीछे

इलेक्ट्रिक SUV की बात करें तो कोना भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार थी. कोना में 39.2 kWh का बैटरी पैक आता है. कार एक बार फुल चार्ज होने पर 452 किलोमीटर की रेंज का दावा करती है, कोना 395 एनएम पीक टार्क और 134 बीएचपी बनती है. कोना को रेगुलर वॉल सॉकेट का इस्तेमाल करके करते हुए रात भर चार्जिंग के लिए छोड़ा जा सकता है. कोना की कीमत ₹23.79 लाख एक्स शोरूम से शुरू होती है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक MG की इलेक्ट्रिक कार, ZS EV को साल 2021 में निकाला गया था और इसका सीधा मुक़ाबला ह्यून्दे कोना से होता है. कार अब 44 kWh बैटरी पैक के साथ आती है जो 142 बीएचपी और 353 एनएम पीक टार्क बनती है. ZS EV को रेगुलर 15 एम्पीयर वॉल सॉकेट का उपयोग करके 17 से 18 घंटों में फुल चार्ज किया जा सकता है, हालांकि कार को 50 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक फास्ट चार्जिंग के द्वारा चार्ज किया जा सकता है ले. MG ZS EV : कीमत ₹20.99 लाख है. 

यह भी पढ़ें- भारत में जल्द दस्तक देने आ रही है Citroen की स्मॉल एसयूवी, बाकी कार्स को दे सकती है कड़ी टक्कड़

नेक्सॉन ईवी भविष्य में भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है. नेक्सॉन 30.2 kWh बैटरी पैक के साथ आती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी का दावा है की ईवी को एक बार फुल चार्ज करने के बाद 312 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. कार 127 बीएचपी और 245 एनएम पीक टार्क बनती है. डीसी फास्ट चार्जर से 1 घंटे में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. टाटा नेक्सॉन ईवी : कीमत ₹13.99 लाख है. 

यह भी पढ़ें- साल 2022 में ये 4 गाड़ियां चलाएंगी अपना जादू, गाड़ियों में होगा Electric Sunroof