News Nation Logo
भारत का लगातार तीसरा झटका, सूर्य कुमार यादव भी आउट प्रकाश झा की अपकमिंग मूवी आश्रम-3 की शूटिंग के दौरान बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ T20: पाकिस्तान के खिलाफ भारत के 50 रन पूरे ICC T20 World Cup: विराट कोहली ने दिखाई बल्लेबाजी की क्लास, 18 गेंदों पर ठोके नाबाद 20 रन ICC T20 World Cup: 4 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर भारत ने बनाए 21 रन रोहित बिना खाता खोले आउट प्रभाकार कोर्ट में जवाब दें, सोशल मीडिया पर नहीं: एनसीबी प्रभाकर का एफिडेविट एनसीबी के डीजी को भेजा गया: एनसीबी आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव पहुंचे पटना, बेटों ने किया स्वागत जम्मू-कश्मीर: अमित शाह ने मकवाल में स्थानीय निवासियों के साथ बातचीत की 70 साल तीन परिवार वालों ने जम्मू-कश्मीर पर राज किया, आपने क्या दिया हिसाब दो: गृहमंत्री अमित शाह

फॉक्सवैगन की SUVW- TAIGUN भारतीय बाज़ार में लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹10.49 लाख रुपये  

फॉक्सवैगन टाइगुन की शुरूआती क़ीमत 10.49 लाख़ रुपये तय की गई है 6 स्पीड से लैस मेनुअल ट्रांसमिशन के साथ कंफर्टलाइन मॉडल की दिल्ली में एक्सशोरुम क़ीमत 10 लाख 50 हज़ार के क़रीब है.

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 24 Sep 2021, 07:59:30 AM
SUVW  TAIGUN

फॉक्सवैगन की SUVW- TAIGUN लॉन्च, शुरुआती क़ीमत ₹10.49 लाख़ रुपये (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

जर्मन तकनीक से लैस फॉक्सवैगन ने भारतीय बाज़ार में एससूवी सेगमेंट में अपना त्रुप का पत्ता फेका है जो इस सेगमेंट में धूम मचाने के लिए तैयार है खास बात ये है कि मिड साइज़ एसयूवी में फॉक्सवैगन की टाइगुन एक बड़े बाज़ार को प्रभावित कर सकती है क्योकि क़ीमत और कार के साइज़ के हिसाब से टाइगुन किसी बड़ी और महंगी एसयूवी को भी मुक़ाबला दे सकती है कंपनी का दावा है कि इस एसयूवी में इतने फीचर्स हैं जो इस क़ीमत में फिलहाल किसी के पास नहीं हैं.

सबसे पहले जानिए कार के मॉडल और क़ीमत

फॉक्सवैगन टाइगुन की शुरूआती क़ीमत 10.49 लाख़ रुपये तय की गई है 6 स्पीड से लैस मेनुअल ट्रांसमिशन के साथ कंफर्टलाइन मॉडल की दिल्ली में एक्सशोरुम क़ीमत 10 लाख 50 हज़ार के क़रीब है इसके साथ आप फॉक्सवैगन टाइगुन हाईलाइन मेनुअल और ऑटोमैटिक ऑप्शन को चुन सकते हैं जिसकी क़ीमत 12.79 लाख़ से 14.09 लाख़ के बीच है. फॉक्सवैगन टॉपलाइन, जीटी और जीटी प्लस की क़ीमत 14.56 लाख़ से 17.49 लाख़ के बीच है, टॉप मॉडल में 7 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिए गए हैं जो इस सेगमेंट में पहली ऐसी कार है ऐसा दावा है.

यह भी पढ़ेंः Audi e-Tron GT से सिर्फ सिंगल चार्ज में दिल्ली से लखनऊ तक का सफर कर सकेंगे

सिर्फ पेट्रोल ऑप्शन में दमदार इंजन के साथ

फॉक्सवैगन ने टाइगुन को सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया है, अभी डीज़ल इंजन के साथ कार लॉन्च नहीं की गई है इसमें आपको दो इंजन ऑप्शन मिलते हैं जिसमें फॉक्सवैगन 1.0 ली. TSI इंजन है तो वहीं दूसरा 1.5 ली. TSI EVo है, पहला इंजन ऑप्शन 1.0-लीटर का 3-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड TSI पेट्रोल इंजन है. यह इंजन 115 PS का अधिकतम पावर और 178 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा इसके साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन मिलेगा, इस ऑप्शन में माइलेज की बात की जाए तो कंपनी का दावा है 18-19 किमी. प्रति ली. 

वहीं दूसरा इंजन ऑप्शन 1.5-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है. यह इंजन 150 PS का अधिकतम पावर और 250 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा. इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है इसमें आपको करीब 18 किमी प्रति ली. का माइलेज देगी टाइगुन.

यह भी पढ़ेंः Tata की यह माइक्रो SUV जल्द हो सकती है लॉन्च, जानिए क्या हो सकती है कीमत

हाई-टेक फीचर्स से लैस है फॉक्सवैगन की टाइगुन

फॉक्सवैगन की कॉम्पैक्ट एसयूवी टाइगुन में कई ऐसे फीचर्स हैं जो इस सेगमेंट में दूसरी कारों में नहीं मिलेंगे ऐसा दावा किया जा रहा है कार के कॉकपिट में 20.32cm का डिजिटल कॉकपिट दिया गया है जो इस सेगमेंट में सबसे बड़ा है इसके साथ 25.65 cm का फॉक्सवैगन प्ले टच स्क्रीन इंफोटेंटमेंट सिस्टम दिया गया है जिसमें आप कार के तमाम सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सेफ्टी का ख़ास ख़्याल 

जर्मन तकनीक से लैस फॉक्सवैगन टाइगुन में सेफ्टी के लिए 40 एडवांस सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं इसके साथ पैसेजर और ड्राइवर सेफ्टी के लिए कंपनी ने 6 एअरबैग्स की कार में व्यवस्था की है रियर व्यू कैमरे के साथ कार में टायर प्रेशर वॉर्निंग तक की जानकारी कॉकपिट में बैठे आप ले सकेंगे. फॉक्सवैगन ने 4 साल की वारंटी जिसे आप 7 साल तक बढ़ा सकते हैं दी गई है वहीं 4 साल का रोड साइड असिसटेंस भी मिलेगा, टाइगुन 5 कलर ऑप्शन में मौजूद है.

First Published : 24 Sep 2021, 07:58:54 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Volkswagen TAIGUN