News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

Audi e-Tron GT से सिर्फ सिंगल चार्ज में दिल्ली से लखनऊ तक का सफर कर सकेंगे

ऑडी (Audi) का दावा है कि इससे बेहतर रेंज अभी तक किसी भी इलेक्ट्रिक लग्ज़री सुपर कार में नहीं दी गई है. e-Tron GT और RS e-Tron GT इलेक्ट्रिक कारों की सेगमेंट में आती है लेकिन इन दोनों कारों की स्पीड से समझौता नहीं किया गया है.

Aamir Husain | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Sep 2021, 08:11:33 AM
Audi e-Tron GT

Audi e-Tron GT (Photo Credit: Audi )

highlights

  • e-Tron GT इलेक्ट्रिक कार का मोटर 470 एचपी की पावर और 630 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है 
  • RS e-Tron GT इलेक्ट्रिक कार 590 एचपी का पावर और 630 एनएम का टॉर्क पैदा करती है

नई दिल्ली:

ऑडी (Audi) ने भारत में अपनी दो इलेक्ट्रिक कारों Audi e-Tron GT और Audi RS e-Tron GT को लॉन्च कर दिया है. ऑडी की e-Tron GT की शुरूआती कीमत जहां 1.80 करोड़ रुपये है तो वहीं RS e-Tron GT की शुरूआती कीमत 2.05 करोड़ रुपये है. इन दोनों कारों को अबतक की सबसे ज्यादा रेंज वाली इलेक्ट्रिक लग्ज़री कारों के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि ऑडी ने इस बार लग्ज़री इलेक्ट्रिक कारों की रेंज को काफी बढ़ाया है जिसकी डिमांड भारत में काफी ज्यादा है. दोनों कार की सबसे बड़ी खास बात यह है कि दोनों ही कारें सिंगल चार्ज में करीब 500 किमी का रास्ता तय कर सकती है यानी दिल्ली से लखनऊ तक का सफर सिर्फ सिंगल चार्ज में किया जा सकता है. साथ ही दिल्ली से जयपुर का आना जाना हो सकता है.

यह भी पढ़ें: एशिया की पहली Hybrid Flying Car का कॉन्सेप्ट मॉडल तैयार, मेडिकल इमरजेंसी समेत इनमें हो सकेगा इस्तेमाल

इलेक्ट्रिक कार होने के बावजूद स्पीड में कमी नहीं
कंपनी का दावा है कि इससे बेहतर रेंज अभी तक किसी भी इलेक्ट्रिक लग्ज़री सुपर कार में नहीं दी गई है. e-Tron GT और RS e-Tron GT इलेक्ट्रिक कारों की सेगमेंट में आती है लेकिन इन दोनों कारों की स्पीड से समझौता नहीं किया गया है. RS वर्ज़न वाली इलेक्ट्रिक कार 0 से 100 की रफ़्तार महज़ 3.3 सेकेंड्स में हासिल कर लेती है जबकि e-Tron GT 2300 किलोग्राम वज़नी होने के बावजूद 0-100 की रफ़्तार महज़ 4 सेकेंड्स में हासिल करती है. और इन दोनों लग्ज़री कारों की टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है.

ऑडी की इन इलेक्ट्रिक कारों में है दमदार इंजन
e-Tron GT इलेक्ट्रिक कार का मोटर 470 एचपी की पावर और 630 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है इसमे 522 एचपी का पावर बूस्ट है जिसे एक ऑप्शन के तौर पर दिया गया है. वहीं RS E-Torn GT इलेक्ट्रिक कार 590 एचपी का पावर और 630 एनएम का टॉर्क पैदा करती है.

यह भी पढ़ें: Tata की यह माइक्रो SUV जल्द हो सकती है लॉन्च, जानिए क्या हो सकती है कीमत

भारत में ऑटो कंपनियों का इलेक्ट्रिक कारों पर ज़्यादा ज़ोर
लग्ज़री कारों में ऑडी, बीएमडब्लू, मर्सिडीज़ जैसे ब्रांड भी भारत में इलेक्ट्रिक कारों की लॉन्चिंग में ज़ोर दे रहे हैं. लगातार बढ़ते पेट्रोल डीज़ल के दाम और प्रदूषण को देखते हुए कंपनियां इलेक्ट्रिक को भारत के भविष्य की कारों के तौर पर देख रही है. हालांकि अभी देश मे इलेक्ट्रिक कारों को लेकर लोगों का झुकाव इसलिए ज़्यादा नहीं है क्योंकि इलेक्ट्रिक कारों के लिए ज़रूरी इंफ्रास्ट्रक्चर कम है और कारों की क़ीमत बहुत ज़्यादा है. इसके साथ मे इलेक्ट्रिक कारों का मेंटिनेंस भी सभी जगह नहीं है.

First Published : 23 Sep 2021, 08:11:33 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो