logo-image

Toyota लाने जा रही है 23 जनवरी को अपनी धांसू Hilux, मिलेगा बम्पर फीचर्स

टोयोटा ने अपनी बुकिंग की राशि भी कम रखी है लेकिन यह कोई बड़ी बात मानी नहीं जा रही है. क्योंकि इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर दोनों का उत्पादन भारत में होता है .

Updated on: 09 Jan 2022, 09:26 AM

New Delhi:

नए साल का जनवरी का महीना शुरू हो चुका है. जहां बहुत सारी कार कंपनियों ने भी अपने नए व्हीकल्स के पेश की तैयारी कर रखी है. वहीं Toyota Hilux पिकअप को भारत में 23 जनवरी को लॉन्च किए जानें का मन बना लिया गया है. Toyota Hilux की बुकिंग 50,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक की बुकिंग के साथ किया जायेगा. बाज़ार में इस मुक़ाबला इसुजु डी-मैक्स होगा. हालांकि टोयोटा ने अपनी बुकिंग की राशि भी कम रखी है लेकिन यह कोई बड़ी बात मानी नहीं जा रही है. क्योंकि इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर दोनों का उत्पादन भारत में होता है इसलिए लागत कम रखना कोई बड़ी चुनौती नहीं है. 

यह भी पढ़ें- आ रही है Ultraviolette F77 Electric स्पोर्ट्स बाइक, है Riding को शानदार बनाने की काबिलियत

आधार और इंजन

इसके इंजन की बात करें तो हिलक्स के फॉर्च्यूनर के 204hp, 2.8-लीटर डीजल इंजन से चलने की उम्मीद है. यह चार-पहिया-ड्राइव के साथ आएगा. हालांकि,  यह इंजन, 500Nm तक का पीक टॉर्क जनरेट करता है. हिलक्स फैमिलियर IMV-2 प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर को भी आधार बनाता है. तो, इंजन, गियरबॉक्स, फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम और सस्पेंशन कंपोनेंट्स जैसे बहुत सारे पार्ट्स दिए जाएंगे.  हिलक्स की लंबाई 5,285 मिमी है और इसका व्हीलबेस 3,085 मिमी है. 

इंटीरियर और एक्सटीरियर

Hilux में बहुत बड़ा हेक्सागोनल ग्रिल, यूनिक स्वेप्ट-बैक LED हेडलैम्प्स और ज्यादा रफ एंड टफ बम्पर दिया गया है. अंदर की तरफ, हिलक्स के भारत में फॉर्च्यूनर के साथ बहुत सारे इक्विपमेंट और टूल्स शेयर करने की उम्मीद है. डैशबोर्ड डिजाइन, स्टीयरिंग व्हील और सीटों नई डिजाइन के साथ आएंगी है. Hilux पर Android Auto और Apple CarPlay कम्पेटिबिलिटी के साथ 8.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट जैसी सुविधाएं भी आने की उम्मीद है.  हिलक्स की कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी सांझा नहीं की गई है. माना जा रहा है कि इसकी कीमत लगभग 30 लाख रुपये तक हो सकती है. 

यह भी पढ़ें- धूप में रंग बदलेगी ये कार, BMW ने पेश की एडवांस्ड टेक्नोलॉजी