logo-image

धूप में रंग बदलेगी ये कार, BMW ने पेश की एडवांस्ड टेक्नोलॉजी

बीएमडब्ल्यू की ये कार इलेक्ट्रोफोरेटिक तकनीक पर आधारित है जो गाड़ी के रंग को काले से सफेद या सफेद से काले या दोनों ही कलर में बदलने की क्षमता रखता है.

Updated on: 08 Jan 2022, 09:39 PM

नई दिल्ली :

क्या आपने रंग बदलते हुए गाड़ी को देखा है. जी हां, हाल में एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार बाजार में आई है, जिसका आप पलक झपकते ही कलर बदल सकते हैं, इसके लिए आपको केवल एक बटन प्रेस करने की ज़रूरत पड़ेगी. यह रंग बदलने वाली कार लक्जरी कार निर्माता कंपनी BMW ने पेश की है. कार चुनने के मामले में लोग हमेशा कम्फर्ट, कलर और फीचर्स जैसी चीजों पर जाते हैं. उन्हें लगता है कि उनकी कार में वो सारे फीचर्स होने चाहिए, जो लेटेस्ट  कार में आए हों. इस वजह से कार निर्माता कंपनियों ने भी नए से नए लेटेस्ट डिजाइन और टेक्नोलॉजी ने कई सारे बदलाव किए हैं. 

दरअसल बीएमडब्ल्यू की ये कार इलेक्ट्रोफोरेटिक तकनीक पर आधारित है जो गाड़ी के रंग को काले से सफेद या सफेद से काले या दोनों ही कलर में बदलने की क्षमता रखता है. कंपनी ने 5 जनवरी को आईएक्स फ्लो (BMW iX Flow) नाम की कांसेप्‍ट कार की शुरूआत की, जो इलेक्ट्रिक आईएक्स एसयूवी पर बेस्‍ड है. यूजर्स किसी मोबाइल एप के माध्यम से इस कार के बाहरी रंग को बदल सकते हैं. 

यह कार को विभिन्न शेड और डिजाइन में भी बदल सकता है, जैसे कार की बॉडी पर रेसिंग स्ट्रिप्स लगाना आदि. कंपनी ने कहा है कि भविष्य में इसे कार ने डैशबोर्ड पर लगे बटन या फिर हाथ के इशारों से भी कंट्रोल किया जा सकता है. कंपनी ने बताया कि यह टेक्नोलॉजी एनर्जी एफिशिएंट भी है. एक बार ड्राइवर की पसंद के चुने गए रंग को बनाए रखने के लिए इसे अतिरिक्त ऊर्जा की जरूरत नहीं होती है.

यह भी पढ़ें: आ रही है Ultraviolette F77 Electric स्पोर्ट्स बाइक, है Riding को शानदार बनाने की काबिलियत

पेंट टेंपरेचर सेंसिटिव है कार

BMW ने बताया कि यूजर्स अभी iX Flow को ग्रे और सफेद रंगों में बदल सकते हैं. किसी गर्म धूप वाले दिन में आप अपनी कार को ठंडा रखने के लिए सफेद रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं, वहीं किसी ठंडे दिन में आप इसे वापस से ग्रे कर सकते हैं. हालांकि इसे आगे अन्य कलर ऑप्शन में भी लाया जा सकता है. BMW ग्रुप डिजाइन के प्रमुख एड्रियन वैन हूयडोंक ने कहा, "बीएमडब्लू आईएक्स फ्लो एक उन्नत अनुसंधान और डिजाइन प्रोजेक्ट है और आगे की सोच का एक बड़ा उदाहरण है, जिसके लिए बीएमडब्ल्यू जानी जाती है."