logo-image

लोन पर लेनी है सपनों की कार तो ठगी से बचने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल

बड़े सपनों को पूरा करने के लिए लिए गए बैंक लोन में बेहद जरूरी है कि आपके साथ ठगी ना हो इसके लिए पर्याप्त सावधानी बरती जाए.

Updated on: 20 Feb 2022, 03:40 PM

highlights

  • जितना ज्यादा टाइमपीरियड होता है उतना ज्यादा इंटरेस्ट बैंक को जाता है
  • मंहगी कार खरीदने के लिए क्रेडिट स्कोर मेंटेन रखना बेहद जरूरी होता है

 

 

 

 

 

नई दिल्ली:

अगर आप भी अपने सपनों की कार बैंक लोन लेकर इस बार घर लाने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. कई बार हम सपनों को पूरा करने के लिए बैंक लोन लेकर चीजों को खरीदना शुरू कर देते हैं. ऐसे में अधूरी जानकारी के चलते हम धोखा खा जाते हैं. बड़े सपनों को पूरा करने के लिए लिए गए बैंक लोन में बेहद जरूरी है कि आपके साथ ठगी ना हो इसके लिए पर्याप्त सावधानी बरती जाए. इस रिपोर्ट में आप को बताएंगें कि बैंक लोन लेते समय किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः कोरोना लहर बाद ऑफिस और स्कूल-कॉलेज खुलने से बढ़ेगी दोपहिया की मांग

ब्याज दर से पड़ता है लोन की देय राशि पर प्रभाव
बैंक से लोन लेने से पहले ब्याज की दरों को जानना जरूरी है. कार के लिए बैंक लोन अप्लाई करने से पूर्व लगभग सभी बैंकों की ब्याज दरों को जान लेना जरूरी है. ब्याद दरों को जान लेने के बाद कंपेयर करने के बाद ही तय करें कि किस बैंक से लोन के लिए अप्लाई करना है. हमेशा सस्ती ब्याज दर को चुन कर ही संबंधित बैंक से लोन लेना चाहिए. कार के लिए लोन पर कुछ बैंक जैसे पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और बैंक ऑफ इंडिया 7 प्रतिशत से भी कम ब्याज दर पर कार लोन देते हैं.

जितना ज्यादा टाइमपीरियड उतना ज्यादा इंटरेस्ट
कार लोन लेने से पहले यह जानना बेहद ज़रूरी है कि बैंक का लोन भरने में टाइमपीरियड कितने सालों का होगा. कई बार लोग सस्ती ईएमआई के चक्कर में लंबी अवधि तक कार लोन चुकता करते रहते हैं, जिसका नुकसान यह होता है कि आप बैंक को ब्याज के रूप में ज्यादा पैसे पे कर देते हैं. आपको इस बात को समझने की जरूरत है कि बैंक लोन का समय जितना ज्यादा होगा उतना ही ज्यादा इंटरेस्ट आप बैंक को भरते हैं. इसलिए बैंक लोन के लिए टाइमपीरियड को जानना जरूरी हो जाता है.

यह भी पढ़ेंः जानें भारत की 10 सबसे सेफ कारों के बारें में, महिंद्रा सबसे पहले नंबर पर

EMI हमेशा DUE डेट से पहले भरें
लोन लेने के बाद समय-समय पर ईएमआई भरते रहना जरूरी है क्योंकि इसके रुकने से आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है. इसके लिए जरूरी है कि  आप ईएमआई ड्यू डेट से पहले ही हर बार जमा करें. ऐसा करने पर लेट पेनाल्टी चार्ज और डिफॉल्टर होने से बचा जा सकता है.

क्रेडिट स्कोर 
आप जब अलग-अलग बैंकों में कार लोन के लिए जाते हैं तो बैंक अधिकारी आपको कई ब्याज दरों पर लोन ऑफर करते हैं. ऐसे में टाइमपीरियड का ध्यान रखते हुए सस्ती ब्याज की दर का ही चुनाव करना चाहिए. अगर आपका प्लान महंगी कार खरीदने का है तो आपको शुरू से ही अपना क्रेडिट स्कोर मेंटेन करने की जरूरत होती है. क्योंकि सिविल स्कोर अगर 750 से ऊपर होगा तभी आप ज्यादा राशि के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः लॉन्च होने जा रही है BMW की Electric हैचबैक, फरवरी में इस दिन करेगी धमाका