logo-image

जानें भारत की 10 सबसे सेफ कारों के बारें में, महिंद्रा सबसे पहले नंबर पर

ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) के #SaferCarsForIndia कैंपेन की वजह से कार खरीदने वाले और भी ज्यादा जागरूक हो गए हैं.

Updated on: 19 Feb 2022, 09:51 AM

New Delhi:

भारत में कुछ साल पहले तक कारों के सेफ्टी फीचर (Car Safety Features) पर कुछ ख़ास नज़र नहीं रखी जाती थी. लेकिन अब वक़्त के साथ इसपर भी ध्यान दिया जारा है. ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) के #SaferCarsForIndia कैंपेन की वजह से कार खरीदने वाले और भी ज्यादा जागरूक हो  गए हैं.  जानकरों के मुताबिक सेफ्टी के ममले में इंडियन कार मैनुफैक्चरर कंपनियां महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) और टाटा मोटर्स (Tata Motors) टॉप पर जगह बनाए हुई हैं. चलिए जनते हैं सेफ्टी के मामले में कौन सी कार सबसे ज्यादा आगे है. 

यह भी पढ़ें- लॉन्च होने जा रही है BMW की Electric हैचबैक, फरवरी में इस दिन करेगी धमाका

महिंद्रा का नाम सेफ्टी में सबसे ऊपर आता है. टाटा पंच (Tata Punch) दूसरे स्थान पर और Mahindra XUV300 तीसरे स्थान पर है. इन तीनों ने 5-स्टार एडल्ट सेफ्टी और 4-स्टार चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग हासिल की है. टाटा अल्ट्रोज को चौथे रखा गया  है और Tata Nexon पांचवें स्थान पर हैं, दोनों को एडल्ट सेफ्टी के लिए 5-स्टार रेटिंग और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 3-स्टार रेटिंग मिली है. वहीं 6वें नंबर पर महिंद्रा थार है, उसके बाद सातवें नंबर पर होंडा सिटी और टाटा टिगोर ईवी आती है. तीनों वाहनों ने एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी दोनों के लिए 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है. 

लिस्ट में टाटा टिगोर और टियागो आठवें और नौवें स्थान पर हैं.  होंडा जैज ने 4-स्टार एडल्ट सेफ्टी रेटिंग के साथ-साथ 3-स्टार चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी रेटिंग हासिल कर्री है और ये कार दसंवे नम्बर पर है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत सरकार आगे भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत एनसीएपी) के सेटअप पर काम कर रही है, जिसमें दूसरे NCAP की तरह स्टार-रेटिंग सिस्टम दिया जायेगा. 

यह भी पढ़ें- खुशखबरी ! होली से पहले Hyundai दे रही है धमाकेदार डिस्काउंट, इन कारों पर मिलेगी छूट