News Nation Logo

भारत में जल्द आने वाली हैं ये 5 शानदार कारें, डिज़ाइन और कम्फर्ट देखकर रह जाएंगे हैरान

हुंडई अपकमिंग मॉडल्स की लिस्ट में इलेक्ट्रिक कार के साथ एक नई एमपीवी और कुछ एसयूवी शामिल हैं. इन सभी को अगले वर्ष लॉन्च करने की उम्मीद की जा रही है. आने वाली पीढ़ी में अपनी छाप छोड़ने के लिए हुंडई भारतीय बाजार में कई योजना बना रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 15 Nov 2021, 09:41:15 AM
car collage

भारत में जल्द आने वाली हैं ये 5 शानदार कारें (Photo Credit: filephoto)

New Delhi:

हुंडई कार्स अपनी डिज़ाइन, कम्फर्ट, स्मूद ड्राइविंग और शानदार पावर के लिए पॉपुलर है. अपनी इन्हीं खूबियों की बदौलत आज हुंडई का नाम भारत की सबसे बड़ी कार कंपनियों में लिया जाता है और लोग इस पर आँख बंद कर के भरोसा भी करते हैं. अपनी इसी पहचान को और मज़बूत करने के लिए और आने वाली पीढ़ी में अपनी छाप छोड़ने के लिए हुंडई भारतीय बाजार में कई नए वाहनों को पेश करने की योजना बना रही है. इन अपकमिंग मॉडल्स की लिस्ट में इलेक्ट्रिक कार के साथ एक नई एमपीवी और कुछ एसयूवी शामिल हैं. इन सभी को अगले वर्ष लॉन्च करने की उम्मीद की जा रही है. हम आपको उन 5 अपकमिंग कार्स के बारें में बताने जा रहे हैं, जो बहुत जल्द आपके सामने अगले साल तक आ जायेगी, चलिए जानते हैं उनकी खूबियां...

यह भी पढ़ें- मुंबई के पवई में ई-बाइक की शुरुआत, लास्ट माइल डिलीवरी समाधान

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट

हुंडई ने GIIAS 2021 शो में आधिकारिक तौर पर इंडोनेशिया में फेसलिफ़्टेड हुंडई क्रेटा को लॉन्च किया है. वाहन के इंटीरियर डिज़ाइन में कोई बदलाव नहीं है, लेकिन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को 10.25-इंच की फुली डिजिटल यूनिट में अपग्रेड किया गया है. हम उम्मीद करते हैं कि फेसलिफ़्टेड हुंडई क्रेटा को भारत में अगले साल तक लॉन्च किया जाएगा.

हुंडई कोना ईवी फेसलिफ्ट

इस नए मॉडल में बेहतर फीचर्स के साथ-साथ अपडेटेड हेडलैंप सेटअप, नए बंपर, रीस्टाइल टेललाइट्स जैसे डिजाइन में बदलाव किए गए हैं. प्री-फेसलिफ्ट वर्जन की तरह, कोना ईवी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दो बैटरी विकल्पों - 64 kWh और 39.2 kWh के साथ उपलब्ध है. इसके लॉन्च की बात करें तो 2022 तक इसे लॉन्च किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- अब कार वाली सेफ्टी आपके बाइक पर, बाइक में आ रहे हैं 'एयरबैग', ऐसे करेगा काम

हुंडई Ioniq 5

हुंडई Ioniq 5 ने इस साल की शुरुआत में E-GMP प्लेटफॉर्म पर आधारित होने वाले पहले प्रोडक्शन मॉडल के रूप में शुरुआत की थी. यह वाहन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दो बैटरी विकल्पों के साथ उपलब्ध है - 72.6 kWh और 58 kWh - दोनों रियर-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध हैं. Ioniq 5 भी CBU इम्पोर्ट रूट के माध्यम से भारतीय बाजार में आने के लिए तैयार है, ये 2022 और 2023 के बीच में लांच हो सकती है. इसकी कीमत बाकियों के मुक़ाबले ज्यादा रहने वाली है. 

नए एमपीवी

ब्रांड एक नए एमपीवी पर काम कर रहा है, जिसे 'स्टारगेज़र' नाम दिया गया है, जिसे कई बार अंतरराष्ट्रीय सड़कों पर रोड टेस्ट के दौरान स्पॉट किया जा चुका है. इसे दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा - एक 1.5L NA पेट्रोल (115 पीएस/144 एनएम) और एक 1.5L टर्बो-डीजल (115 पीएस/250 एनएम) - जिसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन शामिल है.

नई लो-कॉस्ट ईवी

हुंडई अभी से भारतीय बाजार के लिए एक कम लागत वाला इलेक्ट्रिक वाहन लाने वाला है. जिसके 2024 तक आने की उम्मीद है. हुंडई ने अपने नए किफायती ईवी के बारे में किसी भी डिटेल की पुष्टि नहीं की है, लेकिन यह एक छोटी बैटरी और मोटर कॉम्बो हो सकता है. हालांकि ड्राइविंग रेंज और परफॉरमेंस सबके मुक़ाबले बेहतर होगा या नहीं ये  लॉन्च होने के बाद ही पता चल पाएगा. 

यह भी पढ़ें- Rolls Royce Phantom से लेकर Hyundai Santro के मालिक हैं शाहरुख खान, देखें कलेक्शन

First Published : 15 Nov 2021, 09:41:15 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो