News Nation Logo

अब कार वाली सेफ्टी आपके बाइक पर, बाइक में आ रहे हैं 'एयरबैग', ऐसे करेगा काम

Piaggio ऑटो ने इस फीचर के लिए Autoliv (ऑटोलिव) कंपनी के साथ पार्टनरशिप की है

Written By : शुभम उपाध्याय | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 12 Nov 2021, 09:04:37 AM
Airbag in Bike and Scooter

Airbag in Bike and Scooter (Photo Credit: Twitter)

highlights

  • Piaggio ऑटो और Autoliv कंपनी ला रही ये फीचर
  • बाइक और स्कूटर पर ड्राइव करना सेफ होगा

नई दिल्ली :

Airbag in two wheelers : भारत के साथ साथ पूरे विश्व भर में टू व्हीलर वाहनों की डिमांड बढ़ी है. एक तो पेट्रोल-डीज़ल के रेट आसमान को छू रहे हैं और दूसरा ट्रैफिक की समस्या. साथ ही ये भी माना जाता रहा है कि टू व्हीलर के वाहनों में फोर व्हीलर के मुकाबले सेफ्टी कम रहती है. फोर व्हीलर को ज्यादा पसंद करने के कारणों में से एक है. लेकिन अब जल्द ही सेफ्टी को लेकर टू व्हीलर में एक नया अपडेट आने वाला है. जी हां. और ये अपडेट काफी बड़ा है. दरअसल टू व्हीलर में आपको अब एयरबैग का फीचर मिलने जा रहा है. अब आप कहेंगे कि हम मजाक कर रहे हैं पर ऐसा नहीं है. Piaggio ऑटो कंपनी ने इस पर काम करना भी शुरू कर दिया है. Piaggio ऑटो ने इस फीचर के लिए Autoliv (ऑटोलिव) कंपनी के साथ पार्टनरशिप की है. चलिए बताते हैं आपको कि कैसे ये नया फीचर काम करेगा.

कंपनी कर चुकी है क्रैश टेस्ट

मीडिया रिपोर्ट्स की बात करें तो Piaggio ऑटो और Autoliv (ऑटोलिव) दोनों ही इस फीचर के लिए आखिरी स्टेज पर काम कर रहे हैं.  आसान भाषा में समझिये कि ये काम कैसे करेगा दरअसल टू व्हीलर में इसे फ्रेम के ऊपर लगाया जाएगा। जैसे ही टक्कर होगी ये एयरबैग सामने की तरफ से खुल कर आपको सेफ रखेगा। आपके मन में ये भी सवाल आ रहा होगा कि कितना सटीक होगा ये. तो उसके लिए आपको बता दें कि दोनों हो कंपनी इस फीचर के लिए स्कूटर या बाइक पर क्रैश टेस्ट कर चुकीं हैं. और वैसे भी Piaggio कंपनी अपनी सेफ्टी फीचर के लिए जानी जाती है, तो इस नए फीचर पर भरोसा किया जा सकता है. 

ऑटोलिव कंपनी के सीईओ ने कहा है कि बाइक और स्कूटर के एक्सीडेंट होने की दशा में अभी तक कोई भी ऐसा सेफ्टी फीचर मार्केट में मौजूद नहीं था. लेकिन अब जल्द ही हम ये फीचर आम नागरिकों के लिए लाने जा रहे हैं. 

खैर ये कितना सफल होगा और कितना नहीं. ये तो इसके आने के बाद ही पता चलेगा. लेकिन इतना तो साफ़ है कि भारत में हम जैसे आम नागरिकों को इससे काफी फायदा होगा. क्योंकि भारत के सड़के दुनिया में सबसे ज्यादा असुरक्षित मानी जाती हैं. इसके आने के बाद कुछ हद तक बाइक और स्कूटर पर ड्राइव करना सेफ होगा.

First Published : 12 Nov 2021, 09:04:37 AM

For all the Latest Auto News, Bikes News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.