News Nation Logo
Breaking
Banner

बहुत जल्द घट सकती है Electric व्हीकल्स की कीमत, आने वाली है नई Technology

IIT के रिसर्चर्स ने EVs पर मौजूद चार्जर के लिए एक खास टेक्नोलॉजी की खोज की है जिसके चलते इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का खर्च भी कम हो जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 26 Jan 2022, 10:36:45 AM
electric

घट सकती है Electric व्हीकल्स की कीमत, आने वाली है नई Technology (Photo Credit: insideevs)

New Delhi:  

पेट्रोल डीज़ल की कीमत को बढ़ता देख ग्राहकों का ध्यान अब इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल्स की तरफ चला गया है. हालांकि इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) आपका पेट्रोल का खर्चा तो बचाते हैं, लेकिन अभी भी इन्हें खरीदना सस्ता नहीं है. ये कुछ महंगे टेक्नोलॉजी के चलते इलेक्ट्रिक व्हीकल्स महंगे बिकते हैं.  ऐसा नहीं है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में आपको डिक्ट नहीं हो सकती खराब चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर कदम बढ़ाने से रोक रहा है.

यह भी पढ़ें- Lamborghini अब आ रही है एक नए अवतार में, पेश करेगी धांसू Electric मॉडल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हालांकि, IIT के रिसर्चर्स ने EVs पर मौजूद चार्जर के लिए एक खास टेक्नोलॉजी की खोज की है जिसके चलते इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का खर्च भी कम हो जाएगा.  और तबसे हर कोई इलेक्ट्रिक व्हीकल आसानी से खरीद सकेगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑन-बोर्ड चार्जर के लिए एक खास टेक्नोलॉजी विकसित की है, जो प्रोपल्शन मोड के लिए इस्तेमाल होने वाले एक एक्स्ट्रा पावर इलेक्ट्रॉनिक इंटरफेस की जरूरत को खत्म कर देगी. जिससे कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स सस्ती रख सकेंगे. 

यह भी पढ़ें- देश की पहली Electric क्रूज़र बाइक हुई लॉन्च, एडवेंचर पर जाने के लिए है Perfect

जानकारों का कहना है कि IIT (BHU) में लैब-स्केल का विकास पहले ही किया जा चुका है और अपग्रेडेशन और कमर्शियलाइजेशन (व्यावसायीकरण) का प्रोसेस जारी है. बीएचयू के मुख्य परियोजना अन्वेषक राजीव कुमार सिंह ने कहा कि "देश में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम आम आदमी के लिए चिंताजनक हैं. बढ़ते प्रदूषण के बीच इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल्स का ऑप्शन सबसे अच्छा ऑप्शन है. हालांकि उन्होंने आगे यह भी कहा कि “हाई पावर ऑफ-बोर्ड चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी वाहन निर्माताओं को गाड़ियों में ही ऑनबोर्ड चार्जर्स को शामिल करने के लिए मजबूर करती है.

इन इलेक्ट्रिक गाड़ियों के मालिक आउटलेट के जरिए अपनी गाड़ियों को चार्ज करते हैं, जिससे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मेहेंगे होते हैं.  इस तकनीक की वजह से ऑनबोर्ड चार्जर की कीमत मौजूदा चार्जर की तुलना में लगभग 40-50% कम हो जाएगी. उन्होंने कहा “चार्जर में लागत में कमी भविष्य में ईवी की लागत को भी कम करेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टीम का कहना है कि देश के एक बड़े इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ने इस टेक्नोलॉजी में दिलचस्पी दिखाई है और कंपनी पूरी तरह से कमर्शियल प्रोडक्ट निकालने के लिए तैयार है.  जिसे मौजूदा इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर लगाया जा सके. हालांकि, अभी टीम ने उस कंपनी का नाम साझा नहीं किया है. 

यह भी पढ़ें- लॉन्च हुई धांसू Electric साइकिल, फुल चार्ज करने पर देगी 50 किमी की रफ़्तार

First Published : 26 Jan 2022, 10:34:32 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.