logo-image

आ रही है सबसे सस्ती और छोटे साइज़ की Electric कार, अब Nissan करेगी धमाल

जानकारों के मुताबिक कंपनी ने ऐलान किया है कि वह जल्द ही अपनी ऑल न्यू इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट कार लॉन्च करेगी.

Updated on: 28 Jan 2022, 09:46 AM

New Delhi:

देश दुनिया में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स( Electric Vehicles) का बोल बाला बढ़ता जा रहा है. कंपनियां इलेक्ट्रिक कार की रेस में एक से बढ़ एक इलेक्ट्रिक कार( Electric Car) शामिल कर रही है. वहीं Nissan ने भी अन्य कार निर्माता कंपनियों की तरह इलेक्ट्रिक कार के सेगमेंट में एंट्री करने का ठान लिया है. जानकारों के मुताबिक कंपनी ने ऐलान किया है कि वह जल्द ही अपनी ऑल न्यू इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट कार( Electric Compact Car) लॉन्च करेगी. फीचर्स की बात करेंगे तो इसमें अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार में राउंड शेप के एलईडी हेडलैंप मिलेंगे, जो एलईडी डेलाइट के साथ आएंगे. इसमें रूफलाइन का भी इस्तेमाल किया गया है जो की बेहद खूबसूरत है.  

यह भी पढ़ें- देश की पहली Electric क्रूज़र बाइक हुई लॉन्च, एडवेंचर पर जाने के लिए है Perfect

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इस कार को पहले यूरोपीय बाजार में पेश करेगी. कंपनी का यह फैसला Renault-Nissan-Mitsubishi के एक समझौते के बाद लिया गया है. इसी कड़ी में 30 इलेक्ट्रिक व्हीकल को पेश किया जाना है जिसमें पांच ईवी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल होगा. यह पांच ईवी प्लेटफॉर्म ही संभावित 90 प्रतिशत इलेक्ट्रिक कारों में इस्तेमाल किया जाएगा.

जानकरो के मुताबिक निसान के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर अश्वनी गुप्ता ने कहा, "इस बिल्कुल नए मॉडल को निसान ने डिजाइन किया है और इसकी इंजीनियरिंग और प्रोडक्शन का काम निसान ( Nissan) का होगा जिसके लिए नए कॉमन यानी संयुक्त प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा. इस समझौते का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाया जाएगा, लेकिन निसान-नेस बरकरार रखी जाएगी. अलायंस की स्मार्ट डिफरेंसिएशन अप्रोच का ये एक तगड़ा पेशकश है." नए टीजर में कार के गोल हेडलैंप और इसे घेरे हुए एलईडी डीआरएल को देखा जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- Lamborghini अब आ रही है एक नए अवतार में, पेश करेगी धांसू Electric मॉडल