News Nation Logo

लॉन्चिंग के बाद धमाल मचा रही है टाटा की यह सबसे सस्ती SUV

टाटा ने Tata Punch के साथ सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह का समझौता नहीं किया है, इसलिए GNCAP यानी ग्लोबल न्यू कार एसेसमेंट प्रोग्राम में कार को टेस्ट के बाद सेफ्टी में 5 स्टार रेटिंग मिली हैमाइलेज बेहतर है.

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 Nov 2021, 03:54:34 PM
Tata Punch

Tata Punch (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • ग्लोबल न्यू कार एसेसमेंट प्रोग्राम में कार को टेस्ट के बाद सेफ्टी में 5 स्टार रेटिंग मिली
  • टाटा पंच की शुरुआती क़ीमत 5.49 लाख रुपये और टॉप मॉडल की कीमत 8.49 लाख रुपये

नई दिल्ली:

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने पैसेंजर्स कार बिजनेस में जिस तरह से कमबैक किया है उसने सभी दिग्गज कार कंपनियों को सोचने पर मजबूर कर दिया है. टाटा बोल्ट, टाटा ज़ेस्ट, टाटा टियागो जैसी कारों के बाद एसयूवी सेगमेंट में हैरियर, सफारी की सफलता के बाद टाटा ने कम बजट की चाहत रखने वालों के लिए टाटा पंच (Tata Punch) को बाज़ार में उतारा है जिसे अब अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. टाटा पंच को सिर्फ पेट्रोल में ही लॉन्च किया गया है, अभी डीजल पंच लाने को लेकर कंपनी का कोई विचार नहीं है. 

यह भी पढ़ें: Rolls Royce Phantom से लेकर Hyundai Santro के मालिक हैं शाहरुख खान

टाटा पंच का टेस्ट ड्राइव का अनुभव
टाटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी पंच की टेस्ट ड्राइव में सबसे पहले बात पिकअप की जिसमें ये कार किसी भी अपने सेगमेंट से कम नहीं है. 100 किलोमीटर की स्पीड पर किसी भी तरह का कम्पन नहीं है और पेट्रोल में माइलेज बेहतर है. ख़ास बात ये है कि पुरानी टाटा की कारों में आवाज़ को लेकर हमेशा सवाल खड़े होते रहे हैं लेकिन पंच में इंजन शांत है और परफॉर्मेंस के लिहाज से ये एक पावर पैक कॉम्पैक्ट एसयूवी है. हालांकि कार में स्पेस 4 के लिहाज़ से बहुत बेहतर है लेकिन बूट स्पेस में आपको थोड़ा समझौता करना पड़ेगा. हालांकि इस सेगमेंट में अगर आप इससे बेहतर ऑप्शन चाहते हैं तो आपको इस क़ीमत में इससे बेहतर ऑप्शन तो नहीं मिलने वाला, क्योंकि इस क़ीमत में एसयूवी लुक, बेहतरीन माइलेज मिल जाता है.

पंच में है फीचर्स की भरमार
टाटा पंच के चार वैरिएंट के तीसरे और चौथे वैरिएंट में फीचर्स बेहतरीन माने जा सकते हैं. तीसरे वेरिएंट से शुरू हो जाते हैं लाजवाब फीचर्स 7-इंच इंफोटेनमेंट स्क्रीन, रियर-व्यू कैमरा, वॉयस रिकग्निशन, पैसिव एंट्री, पुश-बटन स्टार्ट, सिक्स-वे हाइट-एडजस्टेबल सीटें और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं, जबकि चौथा वैरिएंट में प्रोजेक्टर हेड लाइट, 16 इंच अलॉय व्हील क्रिएटिव रेड, ब्लू और डुअल-टोन कलर थीम में लॉन्च किया गया है. इसमें एलईडी डीआरएल, रेन-सेंसिंग वाइपर, इलेक्ट्रिक ओआरवीएम, ऑटो टेम्परेचर कंट्रोल, कूल्ड ग्लवबॉक्स, लेदर-रैप्ड स्टीयरिंग और गियर नॉब और आईआरए कनेक्टेड टेक्नोलॉजी मिलती है. हालांकि प्योर वैरिएंट में भी आपको कई जरूरी फीचर्स मिल जाते हैं.

क्या टाटा पंच एक सुरक्षित SUV मानी जा सकती है?
कारों की सुरक्षा को लेकर हमेशा से सवाल खड़े होते रहे हैं. टाटा ने पंच के साथ सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह का समझौता नहीं किया है, इसलिए GNCAP यानी ग्लोबल न्यू कार एसेसमेंट प्रोग्राम में कार को टेस्ट के बाद सेफ्टी में 5 स्टार रेटिंग मिली है इसके अलावा पंच में डुएल एयरबैग्स, पार्किंग सेंसर्स, रेयर व्यू कैमरा के साथ में कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉग लैंप, ट्रैक्शन कंट्रोल मोड, 370 mm वाटर-वैडिंग क्षमता, एबीएस के साथ ईबीडी, ब्रेक स्वे कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर जैसे तमाम फीचर्स दिए गए हैं जो इस एसयूवी को ख़ास बनाते हैं.

जानिए पंच की लंबाई चौड़ाई ऊंचाई और इंजन में कितना है दम
टाटा पंच को कॉम्पक्ट एसयूवी कहा जा सकता है हालांकि बॉडी शेप पुरानी हैरियर या सफारी से मिलता जुलता ही है लेकिन खूबसूरती में कोई कमी नहीं रखी गई.

  • लंबाई 3827 mm
  • चौड़ाई 1742 mm 
  • ऊंचाई 1615 mm
  • व्हीलबेस 2425 mm  
  • ग्राउंड क्लेरेंस 187 mm  
  • बूट स्पेस 366 लीटर

टाटा पंच एक पेट्रोल एसयूवी कार है जिसमें 1.2 ली revetron इंजन फिट किया गया है जिससे इंजन को 86 बीएचपी की पावर और 115 एनएम का टॉर्क मिलता है बाकी 5 स्पीड मैन्युअल और AMT ट्रांसमिशन का ऑप्शन मौजूद है.

टाटा पंच का माइलेज
टाटा पंच एसयूवी पेट्रोल में कार का माइलेज 18-20 KMPL का दावा किया जा रहा है.

कम क़ीमत में एसयूवी का मज़ा
टाटा पंच की शुरुआती क़ीमत 5.49 लाख रुपये जो कि प्योर मॉडल है और टॉप मॉडल क्रिएटिव की क़ीमत 8.49 लाख रुपये तय की गई है हालांकि एडवेंचर के बाद अकॉम्प्लीश मॉडल में आपको लगभग सभी फीचर्स मिल जाते हैं जिसकी क़ीमत 7.29 लाख तय की गई है.

यह भी पढ़ें: सबसे सुरक्षित कारों में शामिल हुई Mahindra XUV700, मिली 5 स्टार रेटिंग

किनसे है टाटा पंच का मुक़ाबला
टाटा पंच का मुकाबला Mahindra KUV100, Maruti Ignis, Nissan Magnite और Renault Kiger से है.

First Published : 11 Nov 2021, 03:49:23 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.