News Nation Logo
भारत में अब तक कोविड के 3.46 करोड़ मामले सामने आए हैं: लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हरियाणा में अगले आदेश तक गुरुग्राम, सोनीपत, फरीदाबाद और झज्जर के स्कूलों को बंद करने का आदेश Omicron Update: 31 देशों में 400 से ज्यादा संक्रमण के मामले मलेशिया में ओमीक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि अमेरिका में ओमीक्रॉन से संक्रमण के मामले बढ़कर 8 हुए केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: CCTV के मामले में दिल्ली दुनिया में नंबर 1 केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में महिलाएं पूरी तरह सुरक्षित केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में 1.40 कैमरे और लगाए जाएंगे थोड़ी देर में ओमीक्रॉन पर जवाब देंगे स्वास्थ्य मंत्री IMF की पहली उप प्रबंध निदेशक के रूप में ओकामोटो की जगह लेंगी गीता गोपीनाथ 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों का गांधी प्रतिमा के पास विरोध-प्रदर्शन यमुना एक्‍सप्रेसवे पर सुबह सुबह बड़ा हादसा, मप्र पुलिस के दो जवानों समेत चार की मौत जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के चार लोग कोरोना संक्रमित

7 महीने में 6 लाख से ज्यादा बिकी SUV, Kia को भी छोड़ा पीछे

इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए लोगों की चाहत बढ़ती जा रही है . वहीं लगातार हुंडई ने किआ से लेकर मारुती तक को इस बार बिक्री में पीछे छोड़ दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 25 Nov 2021, 11:29:49 AM
JHHM

7 महीने में 6 लाख से ज्यादा बिकी SUV, Kia को भी छोड़ा पीछे (Photo Credit: car.usnews)

New Delhi:

मार्किट में लगातार इलेक्ट्रॉनिक वाहनों से लेकर तेज़ रफ़्तार वाले वाहनों की डिमांड बढ़ती जा रही है. जहां ये सारे व्हीकल्स की बिक्री तेज़ी से हो रही है, वही अगर हम बीते 7 महीने में SUV और MPV गाड़ियों की बिक्री की बात करें तो कुल 6 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  एसयूवी और एमपीवी की बिक्री में मारुति सुजुकी का मार्केट शेयर 21 फीसदी रहा. हालांकि सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी के मामले में हुंडई ने बाकी कंपनियों को पीसह छोड़ दिया है. 

यह भी पढे़ं- आ रही है kia की 7 सीटरों वाली कार, कई बड़ी और शानदार कारों से होगी टक्कर

जमकर बिक रही यह SUV

इन 7 महीनों में क्रेटा की कुल 70,176 यूनिट्स की बिक्री हुई. वहीं, दूसरे पायदान पर Maruti Suzuki Ertiga और तीसरे पर Maruti Vitara Brezza रही हैं. ये 65,174 यूनिट्स और 62,189 यूनिट्स की बिक्री हुई है. चौथे नंबर पर  Tata Nexon और पांचवें पर Kia Seltos एसयूवी रही है.

हुंडई क्रेटा की खासियत

इसकी खासियत मकई बात करें तो हुंडई क्रेटा कुल तीन इंजन ऑप्शन में आती है. इसमें 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल (115PS/144Nm), 1.5-लीटर डीजल (115PS/250Nm), और 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल (140PS/242Nm) का इंजन मिलता है. दोनों 1.5 लीटर इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड तौर पर है. पेट्रोल इंजन में सीवीटी और डीजल इंजन में 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर का ऑप्शन मिलता है. जबकि, 1.4 टर्बो पेट्रोल के साथ सिर्फ 7 स्पीड DCT का ऑप्शन है. हुंडई क्रेटा एसयूवी कुल 6 ट्रिम्सः E, EX, S, SX Executive, SX, और SX(O) में आती है. इसकी कीमत 10.16 लाख रुपये से शुरू होकर 17.87 लाख रुपये तक जाती है. इसमें एलईडी हेडलैंप और टेल लैंप, एक पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, एक पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, एक 7-इंच सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और कनेक्टेड कार टेक के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स ग्राहकों को दिए जाएंगे. 

यह भी पढे़ं- Royal Enfield का बड़ा ऐलान, मोटरसाइकिल करेगी लॉन्च, मिलेंगे दमदार फीचर्स

First Published : 25 Nov 2021, 11:28:45 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो