logo-image

7 महीने में 6 लाख से ज्यादा बिकी SUV, Kia को भी छोड़ा पीछे

इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए लोगों की चाहत बढ़ती जा रही है . वहीं लगातार हुंडई ने किआ से लेकर मारुती तक को इस बार बिक्री में पीछे छोड़ दिया है.

Updated on: 25 Nov 2021, 11:29 AM

New Delhi:

मार्किट में लगातार इलेक्ट्रॉनिक वाहनों से लेकर तेज़ रफ़्तार वाले वाहनों की डिमांड बढ़ती जा रही है. जहां ये सारे व्हीकल्स की बिक्री तेज़ी से हो रही है, वही अगर हम बीते 7 महीने में SUV और MPV गाड़ियों की बिक्री की बात करें तो कुल 6 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  एसयूवी और एमपीवी की बिक्री में मारुति सुजुकी का मार्केट शेयर 21 फीसदी रहा. हालांकि सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी के मामले में हुंडई ने बाकी कंपनियों को पीसह छोड़ दिया है. 

यह भी पढे़ं- आ रही है kia की 7 सीटरों वाली कार, कई बड़ी और शानदार कारों से होगी टक्कर

जमकर बिक रही यह SUV

इन 7 महीनों में क्रेटा की कुल 70,176 यूनिट्स की बिक्री हुई. वहीं, दूसरे पायदान पर Maruti Suzuki Ertiga और तीसरे पर Maruti Vitara Brezza रही हैं. ये 65,174 यूनिट्स और 62,189 यूनिट्स की बिक्री हुई है. चौथे नंबर पर  Tata Nexon और पांचवें पर Kia Seltos एसयूवी रही है.

हुंडई क्रेटा की खासियत

इसकी खासियत मकई बात करें तो हुंडई क्रेटा कुल तीन इंजन ऑप्शन में आती है. इसमें 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल (115PS/144Nm), 1.5-लीटर डीजल (115PS/250Nm), और 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल (140PS/242Nm) का इंजन मिलता है. दोनों 1.5 लीटर इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड तौर पर है. पेट्रोल इंजन में सीवीटी और डीजल इंजन में 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर का ऑप्शन मिलता है. जबकि, 1.4 टर्बो पेट्रोल के साथ सिर्फ 7 स्पीड DCT का ऑप्शन है. हुंडई क्रेटा एसयूवी कुल 6 ट्रिम्सः E, EX, S, SX Executive, SX, और SX(O) में आती है. इसकी कीमत 10.16 लाख रुपये से शुरू होकर 17.87 लाख रुपये तक जाती है. इसमें एलईडी हेडलैंप और टेल लैंप, एक पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, एक पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, एक 7-इंच सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और कनेक्टेड कार टेक के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स ग्राहकों को दिए जाएंगे. 

यह भी पढे़ं- Royal Enfield का बड़ा ऐलान, मोटरसाइकिल करेगी लॉन्च, मिलेंगे दमदार फीचर्स