News Nation Logo

ऑटोमोबाइल सेक्टर में वैकल्पिक ईंधन को बढ़ावा देने की ओर बढ़े कदम

अमेरिकी राज्य टेक्सस में हाल ही में पावर ग्रिड फेल हो जाने की घटना का हवाला देते हुए उद्योग निकाय ने एक बयान में कहा कि इस घटना ने ऑल-इलेक्ट्रिक फ्यूचर के खतरों को लेकर फिर चिंता बढ़ा दी है.

IANS | Updated on: 22 Feb 2021, 08:16:02 AM
ऑटोमोबाइल सेक्टर में वैकल्पिक ईंधन को बढ़ावा देने की ओर बढ़े कदम

ऑटोमोबाइल सेक्टर में वैकल्पिक ईंधन को बढ़ावा देने की ओर बढ़े कदम (Photo Credit: IANS )

highlights

  • ऑटोमोबाइल के लिए दूसरे कई स्वच्छ वैकल्पिक ईंधन को बढ़ावा दे सरकार: भारतीय ऑटो एलपीसी गठबंधन  
  • पूरी दुनिया में देखा जा सकता है जलवायु परिवर्तन का असर: भारतीय ऑटो एलपीजी गठबंधन के महानिदेशक सुयश गुप्ता  

नई दिल्ली :

Automobile Sector Latest News: ऑटो एलपीजी (लिक्वीफाइड पेट्रोलियम गैस-Liquefied Petroleum Gas) हितधारकों के उद्योग निकाय - भारतीय ऑटो एलपीसी गठबंधन ने सरकार से आग्रह किया है कि वह ऑटोमोबाइल (Automobile) के लिए केवल विद्युत गतिशीलता पर ध्यान केंद्रित करने के बजाए दूसरे कई स्वच्छ वैकल्पिक ईंधन को बढ़ावा दे. अमेरिकी राज्य टेक्सस में हाल ही में पावर ग्रिड फेल हो जाने की घटना का हवाला देते हुए उद्योग निकाय ने एक बयान में कहा कि इस घटना ने 'ऑल-इलेक्ट्रिक फ्यूचर' के खतरों को लेकर फिर चिंता बढ़ा दी है. इसने आगे कहा कि भारत के लिए, जो संपूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों की योजना बना रहा है, टेक्सस की घटना ने केवल विद्युत गतिशीलता पर ध्यान केंद्रित करने के बजाए कई स्वच्छ वैकल्पिक ईंधन को बढ़ावा देने की आवश्यकता की याद दिलाई है.

यह भी पढ़ें: स्‍मार्टफोन और स्‍मार्ट टीवी के बाद अब स्‍मार्ट कार बाजार में उतरेगी चाइनीज कंपनी Xiaomi

आज पूरी दुनिया पर दिखाई पड़ रहा है जलवायु परिवर्तन का असर 
इसने कहा कि बिजली की खराबी और ग्रिड की गड़बड़ी का खतरा दुनियाभर में वास्तविक है और यह एक रणनीति की व्यवहार्यता पर सवाल उठाता है जो सभी परिवहन समाधानों को बिजली पर केंद्रित कर देता है. भारतीय ऑटो एलपीजी गठबंधन के महानिदेशक सुयश गुप्ता ने कहा कि जलवायु परिवर्तन का असर आज पूरी दुनिया में देखा जा सकता है. दुनियाभर में बदलते मौसम की घटनाओं से यह स्पष्ट है. टेक्सस की हाड़-कंपाने वाली सर्दी हो, या उत्तराखंड की ताजा आपदा हो या मुन्नार में सर्दी का बदलता स्वभाव - हर जगह जलवायु परिवर्तन का असर दृष्टिगोचर है.

यह भी पढ़ें: एक बार फुल चार्ज करने पर 28km का सफर तय करती है Nexzu Rompus+ इलेक्ट्रिक साइकिल

दीर्घकालिक ऊर्जा नीतियों की योजना बनाते समय भारत को कई बातों पर देना चाहिए ध्यान
उन्होंने कहा कि भारत को अपनी दीर्घकालिक ऊर्जा नीतियों की योजना बनाते समय इसे ध्यान में रखना चाहिए. इस तरह के परिदृश्य में स्वच्छ वैकल्पिक ईंधन में निवेश करना चाहिए. ऑटो एलपीजी जैसे ईंधन एक अधिक व्यवहार्य दीर्घकालिक रणनीति है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Feb 2021, 08:16:02 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो