News Nation Logo
Banner

स्‍मार्टफोन और स्‍मार्ट टीवी के बाद अब स्‍मार्ट कार बाजार में उतरेगी चाइनीज कंपनी Xiaomi

Xiaomi Smart Car: स्‍मार्टफोन (Smartphone), स्‍मार्ट टीवी (Smart TV), स्‍मार्ट वॉच (Smart Watch) के बाद अब चीन की दिग्‍गज कंपनी शाओमी (Xiaomi) स्‍मार्ट कार (Smart Car) बनाने की दिशा में आगे बढ़ती दिख रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 21 Feb 2021, 12:02:51 PM
xiaomi car

स्‍मार्टफोन और स्‍मार्ट टीवी के बाद अब कार बाजार में उतरेगी Xiaomi (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

Xiaomi Smart Car: स्‍मार्टफोन (Smartphone), स्‍मार्ट टीवी (Smart TV), स्‍मार्ट वॉच (Smart Watch) के बाद अब चीन की दिग्‍गज कंपनी शाओमी (Xiaomi) स्‍मार्ट कार (Smart Car) बनाने की दिशा में आगे बढ़ती दिख रही है. कंपनी ने फैसला किया है कि अब वह स्‍मार्ट कार बनाएगी. Xiaomi के सीईओ ली जुन (Lei Jun) ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से मुलाकात भी की है और माना जा रहा है कि इस मीटिंग का नतीजा अब आने वाला है. यानी Xiaomi कार बाजार में उतरने जा रही है. इससे पहले चीन की एक और दिग्‍गज कंपनी हुआवे (Huawei) ने भी स्मार्ट कार बनाने के लिए Hicar और BAIC के साथ समझौता किया है. IANS की खबर के मुताबिक, शाओमी के स्‍मार्ट कार बाजार में उतरने से हुआवे को सीधी टक्कर मिलनी तय मानी जा रही है. 

आईफेंग की रिपोर्ट के अनुसार, कई स्रोतों ने हाल ही में कहा है कि शाओमी अपनी खुद की कार बनाने की योजना बना रहा है और इसे एक रणनीतिक निर्णय के रूप में माना जा रहा है, लेकिन विशिष्ट विवरण, लक्ष्य अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है. जहां तक प्रोजेक्ट लीडरशिप की बात है, तो शाओमी के वर्तमान सीईओ लेई जून सीधे तौर पर इसकी कमान संभालेंगे. 2013 में वापसी करने वाले लेई जून ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के साथ मुलाकात करने के लिए दो बार अमेरिका की यात्रा की थी. 

यह भी कहा जा रहा है कि शाओमी के वर्तमान सीईओ ली जुन ने अमेरिका की दो बार यात्रा कर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से मुलाकात की थी और अब शाओमी के स्‍मार्ट कार बनाने की खबरें सामने आ रही हैं. यह भी कहा जा रहा है कि स्मार्टफोन मार्केट में अगले कुछ समय बाद ठहराव की स्‍थिति पैदा हो सकती है, इसलिए कंपनी ने स्मार्ट कार पर फोकस करना शुरू किया है. इसके अलावा समार्ट इलेक्ट्रिक कार तेजी से पॉपुलर हो रहे हैं, इसलिए भी कंपनी इस पर आगे बढ़ने की सोच रही है. 

भारत में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड तेजी से बढ़ी है और सरकार ने भी इस इंडस्‍ट्री को आगे बढ़ाने के संकेत दिए हैं. यही कारण है कि टाटा, महिंद्रा और तमाम ऑटो कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में उतारने जा रही हैं. उधर, अमेरिकी कॉरपोरेट से आ रही खबरों की मानें तो एप्पल भी इलेक्ट्रिक स्मार्ट कार पर काम कर रही है. कहा जा रहा है कि Hyundai के इलेक्ट्रिक कार के प्लेटफॉर्म पर यह कार तैयार हो रही है.

First Published : 21 Feb 2021, 12:01:56 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Xiaomi Xiaomi Car Smart Car