logo-image

Rishabh Pant Car Accident : इन गलतियों की वजह से बनी चलती कार आग का गोला! भूलकर भी ना करें ऐसा

Rishabh Pant Car Accident

Updated on: 30 Dec 2022, 12:55 PM

नई दिल्ली:

Rishabh Pant Car Accident: सड़क पर कार चलाने को लेकर जरा सी लापरवाही एक बड़ी दुर्घटना का कारण बनती है. आए दिन कार एक्सीडेंट की कई घटनाएं सामने आती हैं. ताजा मामला भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत की कार एक्सीडेंट का है. दरअसल आज सुबह ही भारतीय क्रिकेटर की कार एक भयंकर आग के गोले में तब्दील हो गई. पंत दिल्ली से रुड़की जा रहे थे तभी उनकी कार का खतरनाक एक्सीडेंट हो गया.

कार डिवाइडर से जा टकराई और देखते ही देखते मर्सडीज कार आग का गोला बन गई. जैसे- तैसे पंत कार के शीशे तोड़कर बाहर आए और अपनी जान बचाई. स्थानीय लोगों ने भी क्रिकेटर की मदद की. फिलहाल  ऋषभ पंत को कुछ गंभीर चोटें आई हैं और उन्हें देहरादून के मैक्स अस्पताल के लिए रेफर किया गया है. कार चलाने में कुछ लापरवाहियों के चलते ऐसे हादसे होते हैं आइए जानते हैं सड़क और हाइवे पर कार चलाते हुए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

कम रोशनी में कार की स्पीड का रखें खास ख्याल

सर्दियों में अंधेरा कार चालक के लिए एक बड़ी परेशानी होती है. कम रोशनी की वजह से सड़क पर आसपास की गाड़ियों को देखने में परेशानी होती है. सड़क और हाइवे पर दूसरी गाड़ियों पर नजर बनाए रखने के साथ- साथ रास्ते में आने वाले अवरोधों का भी ध्यान रखना होता है. ऐसे में यह और मुश्किल काम हो जाता है. पंत की कार डिवाइडर से टकराई थी, जिसके कुछ समय बाद ही कार आग का गोला बन गई. माना जा रहा है कि पंत की कार करीब 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही थी. ऐसे में समझने की जरूरत है कि कार की स्पीड को अंधेरे में  कम ही रखा जाना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Car Mileage: CNG कार की माइलेज का रखें खास ख्याल, इन टिप्स को करें फॉलो

अधूरी नींद में भूलकर भी ना करें ड्राइविंग

कार चलाने के दौरान जरा सी झपकी आना गंभीर हादसे की वजह बनता है. पंत के केस में भी उनकी आंख लगना घटना की वजह मानी जा रही है. ऐसे में सलाह दी जाती है कि अगर आप ठंड के दिनों में नाइट ड्राइविंग या सुबह अंधेरे में ड्राइव कर रहे हैं तो पूरी नींद लेकर ही रोड़ पर गाड़ी लेकर उतरें.

ये भी पढ़ेंः Car: लुक और बजट ही नहीं धुंआधार माइलेज वाली भी ये कारें, भारतीय सड़कों पर भरती फर्राटा

सुरक्षा के सारे इंतजामों को करें पुख्ता, ना बरतें लापरवाही

कार को सड़क या हाइवे पर ले जाने से पहले कार चालक को सुरक्षा के सारे इंतजाम पहले ही कर लेने चाहिए. पंत के केस में उन्होंने सीट बेल्ट नहीं पहनी थी, हालांकि हमेशा सलाह दी जाती है कि हाइवे पर बिना सीट बेल्ट के कार चलाना जान पर जोखिम लेने जैसा होता है. इसलिए जब भी कार लेकर हाइवे पर जाएं भूलकर भी सीट बेल्ट के प्रति कोई लापरवाही ना बरतें.