logo-image

Car Mileage: CNG कार की माइलेज का रखें खास ख्याल, इन टिप्स को करें फॉलो

CNG Car Mileage Tips

Updated on: 22 Dec 2022, 02:36 PM

नई दिल्ली:

CNG Car Mileage Tips: हर कार चालक चाहता है कि उसकी कार धुंआधार माइलेज के साथ ही सड़क पर फर्राटा भरे. लेकिन कई बार हमारी कुछ लापरवाहियों की वजह से कार की माइलेज कम होने लगती है जिसकी वजह से ईंधन की ज्यादा खपत जेब का खर्च बढ़ाने लगती है. सीएनजी से चलने वाली कार पेट्रोल और डीजल के मुकाबले कम खर्चीली हो सकती है बशर्ते आप कार का रखरखाव ठीक तरह से कर रहे हों. अगर आप भी सीएनजी कार के लिए कुछ टिप्स फॉलो करें तो कार की अच्छी माइलेज पा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे-

कार के क्लच को जांचना है जरूरी

कई बार ईंधन की अधिक खपत के लिए कार के गियरबॉक्स में मौजूद कार का क्लच भी कारण बनता है. क्लच अगर अच्छी कंडीशन में ना हो तो कार की माइलेज पर इसका सीधा असर पड़ने लगता है. इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी कार के इस पार्ट की समय- समय पर जांच करते रहें. 

ये भी पढ़ेंः Car: लुक और बजट ही नहीं धुंआधार माइलेज वाली भी ये कारें, भारतीय सड़कों पर भरती फर्राटा

टायर के प्रेशर का भी रखें ख्याल

कार की माइलेज के लिए कार के टायर के प्रेशर का भी सही होना मायने रखता है. टायर में कम एयर प्रेशर के साथ कार ड्राइव करना कई बार रोड और रबड़ के बीच अधिक फ्रिक्शन जनरेट करता है. इस वजह से कार के इंजन पर भी दबाव बनता है. इंजन पर दबाव का सीधा मतलब ही ज्यादा ईंधन की खपत पर बात का आ पहुंचना है. इसलिए कार के टायर के प्रेशर का भी खास ख्याल रखें. 

एयर फिल्टर की साफ- सफाई को ना करें नजरअंदाज

कार के एयर फिल्टर की साफ- सफाई पर विशेष ध्यान देना भी जरूरी है. क्योंकि सीएनजी हवा से भी हल्की होती है इसलिए हवा में मौजूद कण कई बार पावरट्रेन में दिक्कत खड़ी करने लगते हैं. एयर के स्मूदली पास ना होने पर इंजन पर दबान खुद- ब- खुद बनने लगता है. इसलिए एयर फिल्टर की सफाई अच्छी माइलेज के लिए और भी जरूरी हो जाती है.