logo-image

बैट्री वाली कार पर सवार होकर घूमने निकल पड़े Ratan Tata, सफर का लिया मज़ा

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने भले ही लखटकिया कार के नाम से फेमस नैनो का प्रोडक्शन बंद कर दिया है, लेकिन यह कार अभी भी ऑफरोड नहीं हुई है.

Updated on: 11 Feb 2022, 04:08 PM

New Delhi:

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स( Electric Vehicles) की मांग बढ़ती जा रही है. कुछ कंपनियां नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च कर रही हैं तो वहीं कुछ कंपनियां ग्राहकों को अपनी गाड़ी इलेक्ट्रिक वाहन में बदलने का मौका दे रही है. बात करें अगर नैनो की तो जब यह कार आई थी तब ग्राहकों में इसका बोलबाला हो गया था. टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने भले ही लखटकिया कार के नाम से फेमस नैनो का प्रोडक्शन बंद कर दिया है, लेकिन यह कार अभी भी ऑफरोड नहीं हुई है. आये दिन आज भी सड़कों पर नैनो दिख ही जाती है. रतन टाटा (Ratan Tata) की ड्रीम कार को उनकी कंपनी ने हाल ही में नया कलेवर दिया है.  जब रतन टाटा को बदले कलेवर में नैनो (Nano EV) डिलीवर हुई, तो वह इतने खुश हुए की अपने आप को इसमें सैर कराने से नहीं रोक पाए. 

यह भी पढ़ें- लॉन्च हुई BMW M4 Competition, भारत में धमाल मचाने को तैयार

जानकरों के मुताबिक इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए पावरट्रेन बनाने वाली कंपनी इलेक्ट्रा ईवी (Electra EV) ने लखटकिया कार को कस्टमाइज कर इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) में बदल दिया है. कंपनी ने खुद ही इसकी जानकारी LinkedIn पर साझा की.  कंपनी ने बताया कि उसके फाउंडर रतन टाटा को न सिर्फ यह कार पसंद आई, बल्कि उन्होंने नैनो ईवी की सवारी का भी खूब आनंद लिया.  कंपनी का कहना है कि रतन टाटा( Ratan Tata) को 72V Nano EV डिलीवर करना और उनका फीडबैक हासिल करना 'सुपर प्राउड' जैसी फीलिंग है. 

यह भी पढ़ें- देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) सिंगल चार्ज में तय करती है 300 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी

इसी कड़ी में इलेक्ट्रा ईवी ने सोशल मीडिया पर रतन टाटा के साथ नैनो ईवी की एक तस्वीर भी शेयर की है.उस तस्वीर में रतन टाटा, नैनो ईवी के साथ शांतनु नायडू भी दिख रहे हैं, जो रतन टाटा के सहयोगी हैं. कंपनी ने तस्वीर के साथ लिखा, 'यह टीम इलेक्ट्रा ईवी के लिए Moment Of Truth है, जब हमारे फाउंडर ने कस्टम-बिल्ट नैनो ईवी की सवारी की, जो इलेक्ट्रा ईवी के पावरट्रेन पर तैयार है. हम रतन टाटा की नैनो ईवी डिलीवर कर और उनसे फीडबैक पाकर बहुत गर्व महसूस कर रहे हैं. यह हमारे लिए बहुत बड़ी बात है. 

इसकी खूबी की बात करें तो नैनो ईवी की 4 सीटों वाली कार है और इसकी रेंज 160 किलोमीटर तक है. यह कार 10 सेकेंड से कम समय में जीरो से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तारदेती है. इसमें लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. मॉडर्न ग्राहकों को पर्यावरण के अनुकूल पर्सनल ट्रांसपोर्टेशन मुहैया कराने की कोशिश में किसी भी चीज से समझौता नहीं किया गया है.  

यह भी पढ़ें- Triumph ने अपनी Electric मोटरसाकिइल से उठाया पर्दा, सिंगल चार्ज पर देगी 200 किमी की रफ़्तार