News Nation Logo

अब Electric कार खरीदने पर मिलेगी 2.5 लाख रुपये की छूट, लोगों ने जताई ख़ुशी

चुनिंदा इलेक्ट्रिक वाहन खरीदारों के लिए महाराष्ट्र सरकार की Early bird benefit scheme (अर्ली बर्ड बेनिफिट स्कीम) को भी 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 18 Jan 2022, 11:14:49 AM
nexon

अब Electric कार खरीदने पर मिलेगी 2.5 लाख रुपये की छूट (Photo Credit: cardekho)

New Delhi:  

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स( Electric Vehicles) के प्रति बढ़ती मांग को देखते हुए देश की कंपनियां भी एक से बढ़ कर एक इलेक्ट्रिक वाहन निकाल रहीं हैं. वहीं चुनिंदा इलेक्ट्रिक वाहन खरीदारों के लिए महाराष्ट्र सरकार की Early bird benefit scheme (अर्ली बर्ड बेनिफिट स्कीम) को भी 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया है. इस स्कीम के तहत 4-व्हीलर सेगमेंट में सिर्फ दो मॉडल - Tata Nexon EV (टाटा नेक्सन ईवी) और Tigor EV (टिगोर ईवी) पर फायदा मिलेगा. जानकारों के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार की इस योजना के तहत इन दोनों इलेक्ट्रिक कार की खरीद पर एक लाख रुपये तक की छूट मिल रही है. ईवी पॉलिसी को देखते हुए जो छूट मिल रही है उसको मिलकर टोटल 2.5 लाख रुपये तक का ऑफर पहुंच जाता है. 

यह भी पढ़ें- Car Offer: 1.30 लाख रुपये का Discount ऑफर, इन गाड़ियों पर मिल रही है भारी छूट

2.5 लाख की छूट ऐसे मिलेगी 

जानकरों के मुताबिक महाराष्ट्र ईवी नीति के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर वाहन की बैटरी क्षमता के प्रति kWh के लिए 5,000 रुपये का बेसिक इंसेटिव मिलता है. जो अधिकतम 1.50 लाख रुपये दिया जाता है. इसके अलावा नीति के तहत ईवी खरीदारों को 31 दिसंबर, 2021 से पहले वाहन की खरीद पर अर्ली बर्ड बेनिफिट स्कीम का फायदा मिला, जिसे अब 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया है. नेक्सन ईवी के क्वालीफाइंग वेरिएंट के खरीदारों को 2.5 लाख रुपये की छूट मिलती है (सब्सिडी के रूप में 1.5 लाख रुपये और अर्ली बर्ड इंसेंटिव के लिए 1 लाख रुपये). जिससे वाहन की कीमत में भारी गिरावट आई. साथ ही, Tigor EV के सभी वेरिएंट्स पर सब्सिडी मिल रहा है और अब एडिशनल अर्ली बर्ड बेनिफिट के साथ बेचे जा रहे हैं. 

Tata Nexon EV

Tata Nexon EV में 30.2 kWh का लिथियम-आयन लिक्विड कूल्ड बैटरी पैक मिलता है. यह इलेक्ट्रिक मोटर 127bhp का दमदार पावर और 245Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक एसयूवी एक बार फुल चार्जिंग के बाद 312 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत16.56 लाख रुपये तक जाती है. 

Tigor EV 

Tigor EV  सबसे सस्ती इलेक्ट्रॉनिक कार है. क्योंकि 2021 Tigor EV 11.99 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर उपलब्ध है. 2021 Tigor EV का इलेक्ट्रिक मोटर 73.75 hp का पावर और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. टिगोर ईवी की सिंगल चार्ज पर ARAI सर्टिफाइड रेंज 306 किलोमीटर है. 

इसका वेटिंग पीरियड नेक्सन ईवी का क्वालिफाइंग वेरिएंट उपलब्धता के आधार पर 6 महीने में डिलीवर कराया जा सकता है. जबकि टिगोर ईवी की वेटिंग पीरियड लगभग दो महीने है. कई सारे लोगों से अपनी ख़ुशी भी जताई है क्योंकि अब इलेक्ट्रिक व्हीकल वह सस्ते में खरीद पाएंगे. 

यह भी पढ़ें- युवा पीढ़ी के लिए आने वाली है 3 राइडिंग मोड क्रूज कंट्रोल के साथ यह Electric बाइक

First Published : 18 Jan 2022, 11:13:18 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.