logo-image

नितिन गडकरी का दावा : न डीजल न पेट्रोल, दिल्ली में अब कचरे और नाली के पानी से चलेगी कार

नितिन गडकरी ने अब दिल्ली में एक नई तरह की कार दौड़ाने का फैसला किया है. यह कार कोई साधारण नहीं है न इसमें पेट्रोल और डीजल है, बल्कि यह कार अब कचरे और नाली के पानी से चलेगी. इसे अभी दिल्ली की सड़कों पर चलाया जाएगा.

Updated on: 05 Dec 2021, 09:09 AM

New Delhi:

दिल्ली में जहां बढ़ते प्रदूषण ने लोगों की जान से खेलना शुरू कर दिया है , वहीं  केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कुछ ऐसे फैसले लिए हैं जिन्हें सुन कर इस बढ़ते प्रदूषण में दिल्ली को थोड़ी राहत मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वह जल्द दिल्ली में एक ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली कार चलाएंगे. उन्होंने कहा कि वह भारत में ग्रीन हाइड्रोजन (Green Hydrogen) के इस्तेमाल को बढ़ाने की योजना पर काम कर रहे हैं.

नितिन गडकरी का कहना है कि वह कचरे को भी काम में लाने की सोचते हैं. उनका कहना है कि कुछ बेकार सामानों में वैल्यू ऐड करने की जरूरत होती है. उन्होंने कहा कि वह शहरों में बसों, ट्रकों और कारों के चलने के लिए ग्रीन हाइड्रोजन (green hydrogen) के इस्तेमाल कैसे किया जाए, प्लान कर रहे हैं. 

यह भी पढे़ं- बड़ी ख़बर : अब Whatsapp से कर सकेंगे Uber कैब बुक

चलेगी ग्रीन हाइड्रोजन वाली कार

रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लोगों को यह विश्वास दिलाने के लिए कि कचरे और सीवेज के पानी से निकाले गए हाइड्रोजन से वाहन चल सकते हैं, उन्होंने एक पायलट प्रोजेक्ट कार खरीदा है. इस कार के लिए फरीदाबाद में एक ऑयल रिसर्च इंस्टीट्यूट में बनाया जा रहा ग्रीन हाइड्रोजना डाला जाएगा. गडकरी ने कहा कि लोगों को विश्वास दिलाने के लिए मैं खुद सड़कों की सैर करने को तैयार हूँ. 

यह भी पढे़ं- कार और बाइक चलाने वाले हो जाएं सावधान, अब वाहन चलाना पड़ेगा भारी