logo-image

बड़ी ख़बर : अब Whatsapp से कर सकेंगे Uber कैब बुक

उबर और व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अब उबर ऐप डाउनलोड किए बिना भी आप कैब बुक कर सकते हैं वो भी सिर्फ कुछ ही मिंटो में, आइये जानतें हैं प्रोसेस.

Updated on: 03 Dec 2021, 08:19 AM

New Delhi:

व्हाट्सएप का इस्तेमाल दुनिया भर में जितने लोग करते हैं उतना ही उबर के ग्राहक भी हैं जो रोज़ कहीं न कहीं जाने के लिए कैब की सुविधा ढूँढ़ते हैं. उबर और व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अब व्हाट्सएप यूसर्स अपने व्हाट्सएप अकाउंट से ही कैब बुक कर पाएंगे.  उबर और व्हाट्सएप ने देश में लोगों को व्हाट्सएप के जरिए यात्रा बुक करने की सुविधा देने की घोषणा हुई . मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उबर ने जानकारी देते हुए कहा कि "इस सप्ताह से, हम एक नई सेवा शुरू कर रहे हैं जो लोगों को एक आधिकारिक उबर व्हाट्सएप चैटबॉट के जरिए से उबर की कैब बुक करने का ऑप्शन देगी. राइडर्स को अब उबर ऐप डाउनलोड करने की ज़रुरत नहीं होगी.''

यह भी पढे़ं- इलेक्ट्रिक स्कूटर की एंट्री, ग्राहकों के दिल में बजेगी घंटी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, उबर एपीएसी वरिष्ठ निदेशक नंदिनी माहेश्वरी ने कहा, ‘‘हम सभी भारतीयों के लिए उबर से यात्रा करना जितना संभव हो सके आसान बनाना चाहते हैं, और ऐसा करने के लिए हमें उन प्लेटफॉर्म पर उनसे जुड़ने की जरूरत है, जिनके साथ वे सहज हैं. व्हाट्सएप के साथ हमारी साझेदारी बस इसी मकसद से की गई है, जो यात्रियों को एक सरल, सहज और भरोसेमंद चैनल के माध्यम से सवारी करने का एक नया तरीका देगा.

कहाँ होगी ये सुविधा शुरू 

फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट को देखते हुए इसको लखनऊ में शुरू किया जा रहा है. बाद में इसे हर शहर में शुरू किया जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक वॉट्सऐप के साथ इस इंटीग्रेशन से राइडर्स को अब उबर ऐप डाउनलोड करने या इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी. इसमें कहा गया है, “यूजर्स पंजीकरण, सवारी की बुकिंग और यात्रा रसीद लेकर व्हाट्सएप चैट इंटरफेस सब कुछ बंद किया जाएगा.”

यह भी पढे़ं- सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है Maruti Suzuki Alto, देती है धांसू परफॉर्मेंस

यह कैसे काम करेगा ?

अगर आप व्हाट्सएप चलाते हैं तो आप तीन तरीकों में से एक में ऐप के माध्यम से उबर कैब बुकिंग कर सकते हैं - उबर के बिजनेस अकाउंट नंबर पर मैसेज भेजकर, क्यूआर कोड स्कैन करके और Uber WhatsApp चैट खोलकर सीधे किसी लिंक पर क्लिक करना होगा. ऐसा करने पर आपको पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ बताने के लिए कहा जाएगा. वहीं आपको उबर कैब की जानकारी और उसके आने का समय पहले ही पता चल जाएगा.