logo-image

सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है Maruti Suzuki Alto, देती है धांसू परफॉर्मेंस

अगर आप भी देश की सबसे सस्ती और किफायती कार की खोज कर रहे हैं तो मारुती सुजुकी आल्टो आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है. ये आपको बेस्ट माइलेज के साथ-साथ बचत में भी फिट बैठेगी.

Updated on: 02 Dec 2021, 09:33 AM

New Delhi:

ग्राहकों के बीच सीएनजी कार की तालाश जारी है. अगर आप भी किफायती सीएनजी कार की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी ख़बर है. आपको बताने जा रहे हैं Maruti Suzuki Alto  के बारे में जो सबसे सस्ती सीएनजी कार है. मारुती पर भरोसा लोगों का सालों साल से चलता चला आ रहा है . इसी के साथ ये हर बार कुछ अलग आराम दायक फीचर्स वाली कार्स अपने ग्राहकों के लिए लाती रहती है. तो चलिए आज आपको बताते हैं  मारुति सुजुकी ऑल्टो की सीएनजी कार के सभी स्पेसिफिकेशन्स के बारे में साथ ही इसकी कीमत और ये कितने बजट में फिट होगी.   

यह भी पढ़ें- Tata Nexon SUV की कीमत में आया उछाल, कीमत जानकार रह जाएंगे हैरान

सीएनजी कार परफॉर्मेंस

इसके परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें पावर के लिए 796 सीसी, 3-सिलिंडर, 12-वाल्व इंजन है. इसके सीएनजी मॉडल में लगा इंजन 6000 आरपीएम पर 48PS का मैक्सिमम पावर और 3500 आरपीएम पर 69Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है. मारुति की सबसे सस्ती सीएनजी कार में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन है. इसमें 60 लीटर की क्षमता मिलती है. ग्राहकों को  31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज मिलेगा. इसका माइलेज और 60 लीटर की क्षमता के वजह से यह देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सीएनजी कारों में गिनी जाती है.

Maruti Alto की सीएनजी गाड़ी में एक साथ पांच लोग बैठ सकते हैं. अब आप कहीं भी फैमिली ट्रिप भी प्लान आराम से कर सकते हैं. डायमेंशन की बात करें तो इसका व्हीलबेस 2360 मिलीमीटर है. इसकी लंबाई 3445 मिलीमीटर, चौड़ाई 1515 मिलीमीटर और ऊंचाई 1475 मिलीमीटर है. इसका कर्ब वजन 845 किलोग्राम है और ग्रॉस वजन 1185 किलोग्राम है. सस्पेंशन फीचर्स की बात करें तो इसके फ्रंट में MacPherson Strut दिया गया है. वहीं, इसके रियर में 3-लिंक रिजिड एक्सेल सस्पेंशन है.

यह भी पढ़ें- भारतीय अरबपतियों को पसंद है ये बेहतरीन कारें, देखें लिस्ट

कीमत 

इसके कीमत की बात करें तो ALTO LXI CNG की कीमत 4,76,500 रुपये मैटेलिक है जबकि नॉन मेटालिक की कीमत 4,76,500 रुपये तय की गई है. वहीं ALTO LXI (O) CNG मेटालिक की कीमत 4,82,500 रुपये और नॉन मेटालिक की कीमत 4,82,500 रुपये है.