News Nation Logo

अब ड्राइविंग लाइसेंस में बदलाव करना हुआ आसान, घर बैठे बदलें पता और नाम

अगर आप भी अपने ड्राइविंग लाइसेंस में अपना पता बदलवाना चाहते हैं, तो हम आपको इसके पूरे प्रोसेस के बारे में बताते हैं जिसे आप घर बैठे-बैठे और आसानी से पता बदलवा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 17 Nov 2021, 09:12:54 AM
gffgxh

अब ड्राइविंग लइसेंस में बदलाव करना हुआ आसान (Photo Credit: filephoto)

New Delhi:

हमें अगर कार, बाइक या अन्य तरह की गाड़ियां चलानी होती है तो हमें ड्राइविंग लाइसेंस की ज़रुरत होती है. आज कल ड्राइविंग लइसेंस के बिना कार या बाइक आप फ्रीली नहीं चला सकते. सेफ्टी के साथ कोई भी वाहन चलाना जितना ज़रूरी है उतना ही ज़रूरी ड्राइविंग लाइसेंस रखना है. इसे बनवाने के लिए कई तरह के पेपर्स की जरूरत होती है. और एक टेस्ट के बाद ही हमारा ड्राइविंग लाइसेंस बन पाता है, जो हमें ये अधिकार देता है कि हम वाहन चला सकते हैं. वहीं आजकल ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल हम एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी करते हैं. इससे हम अपने डाक्यूमेंट्स में भी लगा सकते है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लइसेंस में पता नाम गलत छप जाता है. या लोग उसमे कुछ बदलवाना चाहते हैं, या लोग उसमे कुछ बदलवाना चाहते हैं. 

यह भी पढे़ं- ओला S 1 और S 1 प्रो को खरीदने के लिए लोगों में मची होड़, आप भी जानें इसके कमाल के फीचर्स

ऐसा कई कारणों की वजह से हो सकता है. कई बार लोग अपना घर, शहर भी बदल लेते हैं. ऐसे में ड्राइविंग लाइसेंस एड्रेस प्रूफ के तौर पर किसी दूसरे शहर में काम नहीं कर पाता है. इसलिए लोग चाहते हैं कि इसमें पता बदल जाए, तो बेहतर हो जाए. लेकिन लम्बे प्रोसेस को देखते हुए लोग वहीं रुक जाते हैं. अगर आप भी अपने ड्राइविंग लाइसेंस में अपना पता बदलवाना चाहते हैं, तो  हम आपको इसके पूरे प्रोसेस के बारे में बताते हैं जिसे आप घर बैठे-बैठे और आसानी से पता बदलवा सकते हैं.

प्रोसेस 

सबसे पहले आपको परिवहन सेवा की आधिकारिक वेबसाइट https://parivahan.gov.in पर जाना है, फिर यहां आपको अपना राज्य चुनना है और इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है. इसमें आपको Service on Driving License पर क्लिक करना है.

अब आगे बढ़ते हुए आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर, जन्मतिथि आदि जानकारियां भरनी है और फिर Proceed करना है. इसके बाद आपको Permanent Address को वेरिफाई  करने के लिए सभी कॉलम्स को भरना जरूरी है. अगर ये ऑप्शन नजर न आए तो आप Proceed पर क्लिक करें.

यह भी पढे़ं- सबसे सुरक्षित कारों में शामिल हुई Mahindra XUV700, मिली 5 स्टार रेटिंग

अब आपके सामने एक लिस्ट आएगी, जो ये बताती है कि आप ड्राइविंग लाइसेंस में क्या-क्या बदलाव करवा सकते हैं, लेकिन आपको एड्रेस में बदलाव करने के लिए Change Of Address in DL पर क्लिक करना है. जो पता आप ड्राइविंग लाइसेंस में बदलवाना चाहते हैं, उसे भर दें और फिर कैप्चा कोड डालकर सब्मिट कर दें. इसके बाद आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिलेगा, जिससे आपको याद रखना है. 

अब आपको पुराना ड्राइविंग लाइसेंस और एड्रेस प्रूफ की फोटोकॉपी अपलोड करनी है. इसके बाद ऑनलाइन फीस भी जमा करा देनी है और आखिर में इसे सब्मिट कर देना है. इन सारे स्टेप्स के बाद आप आसानी से पता बदल पाएंगे. 

यह भी पढे़ं- Rolls Royce Phantom से लेकर Hyundai Santro के मालिक हैं शाहरुख खान, देखें कलेक्शन

First Published : 17 Nov 2021, 09:10:32 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.